Home हेल्थ Health Tips: बार्ले ग्रास जूस पीने से खत्म होंगी शुगर, हार्ट जैसी...

Health Tips: बार्ले ग्रास जूस पीने से खत्म होंगी शुगर, हार्ट जैसी गंभीर बीमारियां, इसके फायदे देख चौंक जाएंगे

0
Barley Grass Juice
Barley Grass Juice

Health Tips: बार्ले सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं बार्ले ग्रास का जूस भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है आज हम आपको बार्ले ग्रास/जौ की घास के गुण बताने जा रहा है। इससे फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे।

खुद को फिट रखने के लिए लोग कई तरह के हेल्थी नुस्के और लाइफस्टाईल अपनाते हैं। जैसे फलों का सेवन, हरी और फ्रेश सब्जियां, बार्ले, फाइबर युक्त अनाज और तरह तरह के जूस पी कर खुदकों हेल्थी रखते होंगे। इसी कड़ी में अगर आप बार्ले के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो मिलेगा बहुत फायदा साथ ही कई प्रकार की बीमारियों से भी राहत मिलेगी। आपको बताते हैं बार्ले या जौ की घास के बने जूस को कैसे बनाएं और इससे क्या फायदा होता है।

यह भी पढ़ें:German fitness Influencer Jo Linder का 30 साल की उम्र में निधन , इस बीमारी ने ली जान

बार्ले में होतें हैं ये पोषक तत्व

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जौ की घास बेहद सेहत मंद होती है औक इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिंस, फॉलीफेनॉल्स, डायटरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, प्लांट कंपाउंट्स आच्छी खासी मात्रा में मिलते हैं। जोकि सेहत को कई प्रकार से लाभदायक है।

बार्ले ग्रास जूस पीने के फायदे

बता दें जौ की घास के ताजा हरी पत्तियों से ये जूस तैयार किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज पाई जाती हैं, जोकि हार्ट को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है। इसका जूस पीने से आप खुद को कई प्रकार की बीमारियों से बचा सकते हैं।
अगर किसी का वजन बढ़ रहा है तो उसे ये जरूर पीना चाहिए। बार्ले ग्रास जूस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे की वजन कम करने में मदद मिलती है। किसी भी डाइट या एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें उसके बाद ही इन्हें अपने रूटिन में शामिल करें।

ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

यह ब्लड शुगर स्तर को काबू में रखता है। इसमें डायटरी फाइबर की गुणवत्ता होती है। जिससे डायबिटीज को काबू करने में मदद मिलती है। डॉक्टर्स की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें। इसके सेवन से अर्थराइटिस, अस्थमा, गठिया जैसी बीमारियों को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

कितनी बार करें जूस का सेवन

इसको पीने से शरीर की टॉक्सिन्स बाहर निकलती हैं। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार ही पिएं। इससे पाचन क्रिया भी सही रहता है। कब्ज की प्रोबलम से निजात मिलता है। एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग, ऐंठन जैसी समस्याओं से भी राहत पहुंचाता है। यह जूस इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। इसके सेवन से वायरल, फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इंफेक्शन से राहत पहुंचाता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें:

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version