Home हेल्थ Health Tips: इन लोगों के लिए आचार खाना बन सकता है “मौत...

Health Tips: इन लोगों के लिए आचार खाना बन सकता है “मौत का सौदा”, भूलकर भी ना करें ये गलती

0

Health Tips: अक्सर कई लोगों का खाना अचार के साथ पूरा होता है। अचार खाने को और भी ज्यादा स्वादिष्ट बनाता है जिसके कारण लोग अपने भोजन के साथ अचार को खाना पसंद करते हैं। क्या आपको इस बात का पता है कि, यदि आपको किसी खास तरह की बीमारी है तो ज्यादा अचार खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ये चीजें करती है नुक्सान

अचार में कुछ इस तरह के प्रोडक्ट मिलाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक है। अचार में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे हमारी बॉडी में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है। इसी के साथ अचार को स्वादिष्ट और खट्टा बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करते हैं। सिरके में सिट्रिक एसिड होता है। यह दोनों ही चीजें हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है। ऐसे में अगर आप किसी खास तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं तो यह आपके लिए मौत का कारण भी बन सकती हैं।

बीपी की दिक्कत वाले भूलकर भी ना खाएं अचार

जिन लोगों को बीपी की समस्या है उन्हें अधिक मात्रा में अचार का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि, ज्यादाअचार खाने से आपका सोडियम ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपको बीपी की दिक्कत है तो भूलकर भी आचार ना खाएं।

Also Read: बिजली के बिना भी कूलर जैसी हवा देगा Bajaj का ये Table Fan, आज ही 1100 से कम में ले जाएं घर

यूरिक एसिड की समस्या वाले भी करें परहेज

अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो भी आपको अचार का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक मात्रा में अचार खाने से सूजन बढ़ सकती है इसी के साथ गैस और एसिडिटी की समस्या भी पैदा हो जाती है। जिसके कारण मेटाबॉलिज्म भी खराब हो सकता है। ऐसे में अगर आपको खाने के साथ ज्यादा अचार ना खाएं।

लिवर किडनी भी हो सकता है खराब

लिवर किडनी वाले मरीजों को भी ज्यादा अचार का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि, इसमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और वो हमारे शरीर में डायरेक्ट लिवर पर असर करती है। जिसके कारण हमारा लेवल भी खराब हो सकता है। इसी के साथ ज्यादा अचार खाने से शरीर में वॉटर रिटेंशन भी बढ़ जाता है और शरीर में सूजन भी बढ़ सकती हैं।

Also Read: PBKS VS KKR IPL 2023: पंजाब किंग्स ने KKR को 7 रनों से हराया, अर्शदीप सिंह बने मैच के हीरो

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version