Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थHealth Tips:बारिश में गोलगप्पों का आनंद लेना पहुंचा सकता है अस्पताल, भूलकर...

Health Tips:बारिश में गोलगप्पों का आनंद लेना पहुंचा सकता है अस्पताल, भूलकर भी न करें ये गलती

Date:

Related stories

Health Tips: गोलगप्पे तो लगभग हर किसी के पसंदीदा ,व्यंजनों में से एक है। इसे देखकर ही मन खुद को रोक नहीं पाता है। पर क्या आप जानते है बारिश के दिनों में इसे खाना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। मानसून दस्तक दे चुका है ऐसे में लोगों का मन बहुत अधिक चटपटा खाने का करता है वो बारिश में गोलगप्पों का भी मजा लेना चाहते हैं। लेकिन इस बात से अंजान होते हैं कि, इस मौसम में गोलगप्पे खाना उन्हें अस्पताल पहुंचा सकता है। अगर आप भी इस तरह की गलतियां करते हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए।

बारिश में गोलगप्पों से करें परहेज़

बारिश का मौसम गोलगप्पे के लिए सबसे खराब होता है। इस मौसम में वातावरण में नमी हो जाती है जिसके कारण तरह-तरह के बैक्टेरिया पनप  जाते हैं। ऐसे में जब खुलाे हुए पानी को लोग पीते है तो बैक्टीरिया सीधा उनके शरीर में प्रवेश कर जाता है जिसके वजह से विभिन्न प्रकार की बीमारियों का जन्म होता है और गोलगप्पों के साथ पानी का मजा लेने वाले लोग इसका शिकार हो सकते हैं।

घर पर बने गोलगप्पे खाएं

अगर आपका मन गोलगप्पे खाने का हो और सेहत का भी ध्यान  रखना हो तो घर पर बने हुए गोलगप्पे खाएं। यहाँ आप अच्छे तेल और साफ़ सुथरे पानी का इस्तेमाल करते हैं जिससे आपके सेहत बिगड़ने का डर कम रहता है ।

ये भी पढ़ें:Bakrid 2023: इस पर ईद पर बनाएं ये अलग-अलग तरह के स्वादिष्ट पकवान और ड्रिंक्स, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

गोलगप्पे के नुकसान

गोलगप्पा के पानी में नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। इसके अलावे भी डायरिया,डिहायड्रेशन ,दस्त ,उलटी ,टाइफाइड और पीलिया जैसी बीमारी होने के भी आसार रहते हैं ।

ये भी पढ़ें:Health Tips: फायदे तो बहुत देख लिए अब जान लें केले खाने के नुकसान, एक गलती आपको अस्पताल पहुंचा सकती है

गोलगप्पे के अलग-अलग नाम

पूरे देश भर में गोलगप्पे को अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में इसे ‘फुचका’ के नाम से पुकारा जाता है।महाराष्ट्र और गुजरात के इलाके में इसे ‘पानीपूरी’ कहा जाता है वही उत्तर प्रदेश के कुछ इलाको में इसे ‘पानी के बताशे’ या ‘पांच स्वाद के बताशे’ नाम से सम्बोधित किया जाता है। हैदराबाद और ओडिशा के इलाके में इसे ‘गुपचुप’ कहा जाता है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में इसे ‘फुल्की’ कहा जाता है। वही दिल्ली ,पंजाब और जम्मू कश्मीर के इलाके में इसे ‘गोलगप्पा’ ही कहा जाता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories