Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थHealth Tips: एक छोटी सी लापरवाही भी बन सकती है किडनी स्टॉन...

Health Tips: एक छोटी सी लापरवाही भी बन सकती है किडनी स्टॉन की वजह, रोजमर्रा की जिंदगी में इन चीजों का रखें ख्याल

Date:

Related stories

Health Tips: किडनी यानी वृक्क हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है, जिसे भूलकर भी इग्नोर नहीं किया जा सकता. हमारे शरीर से सभी तरल पृदार्थों में से पोषक तत्व निकालने और उन्हें सही जगह तक पहुंचाने का काम किडनी ही करती हैं. ऐसे में हम कुछ छोटी चोजों का ख्याल रख कर अपनी किडनी की हेल्थ को मेंटेन कर सकते हैं. इससे न केवल किडनी अपनी पूरी क्षमता से काम कर पाती हैं बल्कि उनकी उम्र भी लंबी हो जाती है, आइए जानते हैं इनके बारे में-

दिन में कई बार पानी पीकर

देखा जाए तो पूरे दिन में केवल अच्छे से पानी का सेवन करके हम किडनी की उम्र को कई गुना बढ़ा सकते हैं. हमारे शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को पतला करने के लिए बड़ी मात्रा में पानी की जरूरत होती है, साथ ही शरीर में पानी मौजूद होने से किडनियां भी अपना काम ठीक तरह से कर पाती है. कई बार केवल 8-10 बार पानी पीने से किडनी का स्टॉन भी ठीक हो जाता है.

जिंदगी में योग को शामिल करें

एक स्वस्थ जिंदगी के लिए योग जरूरी होता है, यह नियम किडनी की हेल्थ पर भी लागू होता है. अगर आपको अपनी किडनी के स्टॉन को हटाना है या फिर इसे दुरूस्त रखना है तो इससे जुड़े योगअभ्यास को जरूर करना चाहिए. योग करने से न केवल हमारा मन अच्छा महसूस करता है बल्कि शरीरिक विकार भी दूर होते हैं.

मिट्टी न खाएं

अक्सर जिन लोगों को मिट्टी खाने के गंदी आदत होती है उनके अंदर किडनी स्टॉन के आसार ज्यादा होते हैं. ऐसे में जितना जल्दी हो सके इस आदत को छोड़ देना चाहिए साथ ही ज्यादा बीज युक्त सब्जियों और फलों आदि के सेवन से बचना चाहिए. इन सभी चीजों से किडनी की हेल्थ बिगड़ती है और पथरी भी हो सकती है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। diksha.gupta1019@gmail.com पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories