Thursday, October 24, 2024
Homeहेल्थHealth Tips: सदगुरू से जान लीजिए हेल्दी लाइफ के 5 राज, अपनाने...

Health Tips: सदगुरू से जान लीजिए हेल्दी लाइफ के 5 राज, अपनाने के बाद कभी नहीं होंगे बीमार!

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Health Tips: एक हेल्दी शरीर पाना हर किसी का सपना होता है, मगर तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के तरीकों ने हम सभी पर काफी गलत प्रभाव पड़ता है. आज हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी समस्या से घिरा हुआ है. ऐसे में ईशा फाउंडेशन के फाउंडर्स में से एक सदगुरू हेल्दी लाइफ और इसे कैसे पाया जा सकता है, से जुड़े टॉपिक्स के ऊपर कई बार अपने विचार रख चुके हैं, जिन्हें कई लोग फोलो करना पसंद करते हैं. आज आपको सदगुरू के द्वारा सुझाए गए कुछ ऐसे ही हेल्थ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें कोई भी इंसान फोलो कर सकता है.

अपनी मिट्टी से जुड़ना सीखें

मिट्टी को लेकर लोगों की अलग-अलग विचार होते हैं, मगर यह भी सच है कि बचपन में ज्यादातर लोगों को मिट्टी से खेलना पसंद होता है. सदगुरू इसके बारे में बताते हैं कि मिट्टी से कनेक्शन एक हेल्दी लाइफ के लिए काफी जरूरी है, इसके लिए आप पेड़ लगाकर और बाकी कई काम करके भी मिट्टी से कनेक्शन बना सकते हैं.

कच्चे फल और सब्जियों का सेवन

एक स्वस्थ जीवन के लिए यह जरूरी है कि बड़ी मात्रा में शरीर तक पोषक तत्व पहुचाएं जाएं और इसका सबसे बड़ा स्त्रोत कच्चे फल और सब्जियां ही हैं. इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि जो भी हम खा रहे हैं वो कम से कम प्रोसेस्ड हो ताकि शरीर इसे आसानी से पचा सके.

सोने से पहले नहाने की आदत विकसित करें

यह बात सुनने में जितनी सामान्य लगती है, शरीर के लिए उतनी ही जरूरी है. ऐसा करन से अच्छी नींद आती है साथ ही ठकान और मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है. सदगुरू के मुताबिक मौसम और जगह के हिसाब से पानी गुनगुना और ठण्डा हो सकता है मगर नहाना काफी जरूरी है.

दिन भर खूब पानी पिएं

पानी पीना एक आम बात है लोग प्यास रखने पर पानी पीते हैं. अगर केवल दिन भर में ठीक से पानी ही पी लिया जाए तो शरीर की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. सदगुरू भी बॉडी को डिटॉक्सीफाय करने के लिए पानी पीने की सलाह देते हैं जिससे कई परेशानियां खत्म हो जाती हैं.

अपने पेट को रिलेक्स देना सीखें

यहां यह जानना जरूरी है कि पेट खाली होने में और भूख लगने में अंतर होता है. पेट का खाली रहना शरीर के लिए अच्छा होता है इसलिए रात में कम भोजन करना चाहिए ताकि पेट खुद की मशीन को ठीक तरह से साफ कर सके. खुद सदगुरू इस बात पर जोर देते हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। diksha.gupta1019@gmail.com पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories