Home हेल्थ Health Tips: टूटने लगा मलेरिया-डेंगू का कहर, ये आसान टिप्स बचने में...

Health Tips: टूटने लगा मलेरिया-डेंगू का कहर, ये आसान टिप्स बचने में करेंगी मदद

malayria
malayria

Health Tips:मानसून का आगमन हो चूका है और इसके साथ ही कई बीमारियों भी दस्तक देने लगी हैं। बारिश के मौसम में छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों इन सभी से लोग बहुत परेशान रहते हैं। खासकर मलेरिया और डेंगू होने के चान्सेज सबसे ज्यादा होते हैं क्योंकि बारिश में गंदे पानी का जमा होना इस सब बीमारियों  का घर है। जहरीले मच्छर आपके आस-पास घूमते रहते है ऐसे में क्या करें कि हम इन बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।आइये जानते हैं कुछ आसान तारीखे जिसको आप अपने घरों में भी कर सकते हैं।

नीम की पत्तियां है असरदार

नीम की पत्ती बहुत से बीमारियों के लिए एक असरदार नुस्खा है। नीम के पत्तियों में कड़वाहट होती है और साथ में ये एक एंटी ऑक्सीडेंट की भी भूमिका निभाता है। ऐसे में डेंगू ,मलेरिया ,चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने का यह सबसे आसान और सरल उपाय है।

ये भी पढ़ें:यूथ लेजेंड रह चुकी Yamaha RX अपनी खूबियों से एक बार फिर मचाएगी तहलका! बाइक में मिल सकता है 4-स्पोक इंजन

नींबू का रस

नींबू को ज्यादातर हम अपने खाने में अक्सर शामिल किया करते हैं। और यह बहुत फायदेमंद भी होता है। नींबू में विटामिन सी  की मात्रा भरपूर होती है। नीम्बू का रस लार्वा मारने में सबसे असरदार होता है।लगभग सभी घरों में नींबू ज्यादातर उपलब्ध होते हैं ऐसे में आप दो नीम्बू को निचोड़ कर पानी का जमाव जहाँ भी हैं वहां पर डाल दें ,लार्वा तुरंत मर जायेगाऔर बीमारी पनपने के चान्सेस कम रहेंगे।

ये भी पढ़ें:Health Tips: इस मानसून छोटे बच्चों का रखें खास ध्यान, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों का शिकार

गिलोय का काढ़ा

डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी सबसे जयादा आपके इम्युनिटी पर हमला करती है और उसे कमज़ोर बना देती है। ऐसी स्थिति में आपका इम्युनिटी का मजबूत होना सबसे जरुरी है। गिलोय का काढ़ा आपके इम्युनिटी को मज़बूत बनता है और इन तरह की बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है।

तुलसी का पत्ता

तुलसी एक ऐसा नुस्खा है जिसे हर कोई आसानी के साथ प्रयोग कर सकता है। तुलसी ज्यादातर घरों में होते ही हैं क्योंकि हमारी माएं और बड़े बुजुर्ग इसे पूजा करने के लिए उपयोग करते  है। ऐसे में आप तुलसी को ऐसे ही खा सकते है या काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। यह पूरी तरह से एंटीपायरेटिक और डाएफोरेटिक गुणों से भरपूर है।

अदरक का रस

अदरक बहुत से बीमारियों में काम आता है। यह भी मलेरिया-डेंगू जैसी बीमारियों में असरदार उपाय है। अगर ईरानी रिसर्च की बात करे, तो इसके मुताबिक़ यह एंटी बैक्टीरियल और एंटीफ्लामेट्री गुणों से भरपूर है

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version