Home हेल्थ Health Tips: नवरात्रि व्रत में की गई ये मिस्टेक्स निकाल सकती हैं...

Health Tips: नवरात्रि व्रत में की गई ये मिस्टेक्स निकाल सकती हैं तोंद, ! हेल्दी बॉडी के लिए ये गाठ में बांधें ये बातें

व्रत में की गई कुछ गलतियों से शरीर का वजन घटने की जगह बढने लगता है. इनसे प्रति सचेत रहना चाहिए, आज कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दोहराने से उल्टे असर होने लगते हैं.

0

Health Tips: नवरात्रि के पावन नौ दिनों का पर्व शुरू हो चुका है, इसमें व्रत रखने का खासतौर पर महत्व होता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बदलते मौसम में संतुलित चीजें खाने की सलाह देते हैं. फास्टिंग करने से न केवल शरीर की सफाई होती हैं बल्कि बीमारियों से भी दूरी बनी रहती है. कई लोगों को व्रत रखने की आदत होता है तो कई बार इसे पहली बार ट्राई कर रहे होते हैं ऐसे में कुछ छोटी गलतियों से शरीर का वजन घटने की जगह बढने लगता है. इनसे प्रति सचेत रहना चाहिए, आज कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दोहराने से उल्टे असर होने लगते हैं.

शरीर का ख्याल रखना क्यों है जरूरी?

बता दें कि शारदीय नवरात्रि के समय मौसम तेजी से बदलने लगता है ऐसे में गर्मी के बाद हल्की सर्दियां दस्तक देने लगती हैं. बदलते इस मौसम में बीमार होने का रिस्क बढ जाता हैं इसलिए डायटिंग और फास्टिंग की सलाह दी जाती है. इसी को देखते हुए यहां कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो करने से बचना चाहिए.   

पानी कम पीना

बदलते मौसम में लोग अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं, व्रत के समय भी ज्यादातर लोग इसी गलती को दोहरा रहे होते हैं. बता दें कि कम पानी से शरीर में गंदगी आगे नहीं बढ पाती और जमा होने लगती है. इन दिनों नॉर्मल या गुनगुने पानी का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए.

डीप फ्राइड फूड खाना

नवरात्रि के फेस्टिवल में लोगों के लिए खाने के ऑप्शन बढ जाते हैं ऐसे में व्रत में कई बार लोग भटककर हद से ज्यादा तला और भुना खाना शुरू कर देते हैं. इससे तेजी से वजन बढने लगता है, साथ ही पाचन से जुड़ी हुई परेशानियां भी हो सकती हैं. जितना हो सके इस तरह का खाना खाने से परहेज करना चाहिए.

एक्सरसाइज न करना

इन दिनों शरीर में आलस आना एक आम बात जिसमें हमेशा थकावट और कमजोरी महसूस होती हैं. कई बार लोग टहलना और एक्सरसाइज करना इग्नोर कर देते हैं. बता दें कि यह बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं, हर रोज हल्की एक्सरसाइज जरूर करें, आप चाहें तो डांस की भी मदद ले सकते हैं.

खाना स्किप करना

व्रत के समय ज्यादातर लोग खाना कम या न के बराबर कर देते हैं इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेजी से गिरने लगता है और शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है. भले ही आपने वजन कम करने के लिए व्रत रखा हो मगर ऐसा कुछ करने से उल्टा यह कम होने लगता हैं. नवरात्रि में अपने खाने और पीने का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए , इसके लिए नेचुरल और हेल्दी फूड जैसे फ्रूट और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version