Home हेल्थ Health Tips: सुबह उठते ही कच्चे स्प्राउटस खाने वाले हो जाएं सावधान,...

Health Tips: सुबह उठते ही कच्चे स्प्राउटस खाने वाले हो जाएं सावधान, इस बीमारियों से घिर सकती है आपकी जान

0
Health Tips
Health Tips

Health Tips: लोग अपने आप को हेल्दी रखने के लिए मूंग की दाल या चने को अंकुरित करके खाना पसंद करते हैं। जिसे आम भाषा में स्प्राउटस भी कहते है। स्प्राउटस में बहुत से पोषक तत्व होते हैं , जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अंकुरित की हुई दालों को काने से पेट संबधित सभी दिक्कतें जल्द से दूर हो जाती है। लेकिन अमेरिका हेल्थ एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एण्ड प्रिवेशन का दावा है कि इन अंकुरित की हुई दालों को कच्चा खाने से पेट में बहुत सी परेशानी होने का खतरा होता है। इन्हें कच्चा खाने से पेट में बैक्टीरिया बनने शुरू हो जाते है, जिसे बॉडी को दिक्कतें हो सकती है।

यह भी पढ़ें : Bone Marrow Transplant के लिए अब नहीं भटकना पड़ेगा दर-दर, एम्स के बाद अब इस अस्पताल में मिलेगी मुफ्त सुविधा

कच्चे स्प्राउटस में खाने से पेट में होते है यह बैक्टीरिया

बिना पके हुए स्प्राउटस खाने से वह पेट में बहुत जल्दी से रिएक्ट करना शुरू करते हैं , जो हमारे पेट और शरीर दोनों के लिए बहुत हानिकारक है। कच्चे स्प्राउटस को खाने से पेट में सैल्मोनेला और  कोलाई जैसे बैक्टीरिया बनने लगते है जो पेट में होने वाली पेरशानियों को  बुलाते हैं। अगर आप भी इस तरह से कच्चे स्प्राउटस को खाना पसंद करते हैं, तो आज से ही इसका सेवन बंद करें और इससे अच्छी तरह से पकाकर ही खाएं।

पेट में होती है इस प्रकार की दिक्कतें

कच्चे स्प्राउटस या अंकुरित दालों को खाने से पेट में बहुत से बैक्टीरिया हमला करना शुरू कर देते हैं। इस वजह से हमेशा स्प्राउटस को अच्छी तरह से उबाल कर ही खाना चाहिए । इसके असलावा इसका अधिक सेवन करना भी शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता हैँ। सीडीसी के हिसाब से कच्चे स्प्राउटस खाने से पेट में फूड पॉइजिंग जैसी समस्या होने का डर लगा रहता हैं । ‘एफडीए  ‘ का इस कच्चे स्प्राउटस को लेकर मानना है कि इसको पहले हमेशा अच्छे से धोना चाहिए । फिर इसे पकाकर ही खाना चाहिए । पकाकर या उबालकर खाने से इन दालों में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया मर जाते हैं। उसके बाद इन्हें खाने से किसी भी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं होती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version