Home हेल्थ Health Tips: मानसून में दूध पीने से क्यों मना किया जाता है,...

Health Tips: मानसून में दूध पीने से क्यों मना किया जाता है, साइंटिफिक कारण जानकर आज ही कर लेंगे तौबा

0
Health Tips
Health Tips

Health Tips: मानसून के मौसम में अक्सर आपने सुना होगा कि लोग दूध पीने के लिए मना करते हैं। दूध सेहत के लिए अच्छा माना जाता है बावजूद इसके मानसून के मौसम बड़े-बुजुर्ग दूध पीने के लिए मना करते हैं। इसके पीछे का साइंटफिक कारण जानते हैं।

यह भी पढ़ें:Health Tips: इस मानसून छोटे बच्चों का रखें खास ध्यान, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों का शिकार

बड़े क्यों मना करते हैं दूध पीने से

दरअसल बारिश के मौसम में कीट-पतेंगे, कीड़े-मकौड़े पनपते हैं। इससे गाय-भैंस के चारे में भी ये कीट-पतंगे हो सकते हैं और उनका खाना दूषित होने के कारण इसका उनमें इन्फेक्शन हो सकता है। जिसका असर दूध पर भी पड़ता है। इसलिए बरसात में दूध पीने से मना किया जाता है।

बारिश में दूध पीने से हो सकता है फूड प्वाइजनिंग

गौरतलब है कि बारिश के सीज़न में दूध पीने से पेट खराब होने की शिकायत होती है। इससे पाचन शक्ति पर असर पड़ता है। इसकी वजह से शरीर कई और तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है। बारिश में दूध पीने की वजह से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है जिससे फूड प्वाइजनिंग होने का खतरा रहता है। इस मौसम में खाना देरी से पचता है और इससे मेटाबोलिज्म पर भी असर पड़ता है।

बारिश में ऐसे पिएं दूध नहीं होगा पेट खराब

बारिश के मौसम दूध पीने से काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए कोशिश करें दूध ना पिएं।अगर फिर भी आपको दूध पीना हो तो इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर अच्छे से उबाल लें उसके बाद पिएं। हल्दी एंटीबाइटिक का काम करता है। इसे मिलाकर दूध पीने से बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:Health Tips:बारिश में गोलगप्पों का आनंद लेना पहुंचा सकता है अस्पताल, भूलकर भी न करें ये गलती

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version