Home हेल्थ Health Tips: फायदे तो बहुत देख लिए अब जान लें केले खाने...

Health Tips: फायदे तो बहुत देख लिए अब जान लें केले खाने के नुकसान, एक गलती आपको अस्पताल पहुंचा सकती है

Disadvantages of banana
Disadvantages of banana

Health Tips: ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि, केला सेहत के लिए अच्छा तो होता है लेकिन इसके साथ ही इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। आयुर्वेद की सलाह मानें तो केले खाते वक़्त हमें कुछ अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए। केला एक ऐसा फल है जिसको हर कोई पसंद करता है। लोग ज्यादातर केले का इस्तेमाल करते हैं। एक तो यह आसानी के साथ हमें किसी बस पड़ाव ,रेलवे स्टेशनों पर हर जगह मिल जाता है और पेट भरने के लिए भी पर्याप्त है। ज्यादातर लोग केले के फायदे के बारे में तो जानते हैं पर इससे होने वाले नुकसान के बारे में उन्हें कम पता होता है। आइये आपको बताते है ऐसी ही कुछ अहम् बातें जो आपको इससे होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं।

तुरंत पानी नहीं पियें

केले खाने के बाद उसे पचने में कुछ समय लगता है अगर ऐसे में आप इसे खाने के तुरंत बाद पानी  पीते हैं तो आपको एसिडिटी ,अपच और कब्ज़ जैसी समस्याएं उतपन्न हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: बिना गुटाखा और शराब पिएं अगर आपके भी हो रही हैं ये दिक्कतें, तो इस खतरनाक बीमारी के हो चुके हैं शिकार

आधा पका केला नहीं खाएं

अगर आप पूर्ण रूप से पकें हुए केले को नहीं खाते  हैं तो यह आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। इससे आपको पेट में तेज़ दर्द जैसी समस्या उत्प्न्न हो सकती है।

सर्दी या बलगम जैसी स्थिति में परहेज़ करें

अगर आप काफी दिनों से खांसी ज़ुकाम जैसे समस्याओं से जूझ रहें हैं या फिर इसके कारण आपको ज्यादा बलगम भर गया है तो केले खाने से परहेज करें। यह आपके परेशानी का कारण बन सकता है।

ये भी पढ़ें:मैच से पहले नेट पर जमकर पसीना बहा रहे Ishan Kishan, क्रिकेटर का ताबड़तोड़ शॉट लगाते वीडियो हुआ वायरल

केला अंडा एक साथ नहीं खाएं

हमेशा ही केले और अंडे को एक साथ खाने से बचें ऐसा करने से आपके पेट में दर्द हो सकता है और प्रचुर मात्रा में गैस बन सकती है।

रात में केला खाने से बचें

बहुत से लोग रात में खाने के बाद केला का सेवन करते हैं। ऐसा करने पर आपकी नींद में बाधा उत्पन्न हो सकती है। केला में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है ,काफी यह सही ढंग से नींद के दौरान पच नहीं पाता है, जिसकी वजह से आपको नींद पूरी करने में दिक्कत आ सकती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version