Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थHealthy Juices For Eyes: आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन...

Healthy Juices For Eyes: आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन 3 हेल्दी जूस को डाइट में जरूर करें शामिल, बुढ़ापे तक तेज रहेगी आंखों की रोशनी

Date:

Related stories

CM Bhagwant Mann ने MSME पर आयोजित सेमीनार लिया हिस्सा, पाकिस्तान की सीमा से लगने वाले इलाकों के लिए की विशेष मांग

CM Bhagwant Mann: पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ (Chandigarh) में आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) विभाग की ओर से एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने भी अपनी सहभागिता दर्ज की है।

Wayanad By-Election में जीत दर्ज करने के साथ ही Priyanka Gandhi रच देंगी इतिहास! अपने नाम करेंगी ये रिकॉर्ड

Priyanka Gandhi: वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad By-Election) के लिए बिगुल बज चुका है। इसी क्रम में कांग्रेस (Congress) की ओर से पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी बतौर उम्मीदवार अपना नामांकन कर दिया है।

Healthy Juices For Eyes: आज के दौर में हर चीज कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर होने लगी है। इसी लिए लोग ज्यादातर अपना समय कंप्यूटर स्क्रीन और मोबाइल स्क्रीन पर बिताते है। कभी ऑफिस का काम करते हैं तो कभी मूवी और वेब सीरीज घंटों तक देखते रहते हैं।

घंटों तक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर अपनी आंखें गड़ाने से लोगों की आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। एक स्टडी के अनुसार कंप्यूटर लैपटॉप और मोबाइल की स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताना आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। घंटो तक लैपटॉप और मोबाइल की स्क्रीन पर चिपके रहने से ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, सूखी आंखें, रतौंधी और आंखों से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में हम आपको आज कुछ ऐसे चमत्कारी जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको पीने से आपकी आंखों की हेल्थ कायम रहेगी।

संतरे का जूस

इस कड़ी में सबसे पहला नाम आता है संतरे का जूस। बता दें कि संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी आंखों को हेल्दी रखने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना संतरे का जूस पीने से हमारी आंखों में मोतियाबिंद के पैदा होने का जोखिम कम हो जाता है।

Also Read: Tap Water: देश में नल का पानी पीने योग्य है? जानिए कैसे दे सकता है गंभीर बीमारियां

चुकंदर गाजर और सेब का जूस

यदि आप रोजाना चुकंदर गाजर और सेब का जूस पीते हैं तो आपकी आंखें हमेशा हेल्थी रहती हैं। आंखों के साथ यह हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बता दें कि गाजर में मौजूद विटामिन A आपकी रतौंधी की समस्या को दूर करने और आंखों को हेल्दी रखने में फायदेमंद साबित होता है। वही ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होता है जिससे आपकी आंखों की रेटिना की हेल्थ बढ़ जाती है। वही सेब में भी बायोफ्लेवोनॉइड्स होते हैं जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं।

टमाटर का जूस

यह तो हम सब जानते हैं कि टमाटर हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है लेकिन आपको बता दें कि, शरीर के साथ टमाटर हमारी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। टमाटर में मौजूद विटामिन ए विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

Also Read: PAN Card: अभी तक नहीं बनवाया पैन कार्ड तो फटाफट करें अप्लाई, जानिए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories