Home विडियो Heart Attack आने से महीनों पहले शरीर देते हैं ये 7 संकेत,...

Heart Attack आने से महीनों पहले शरीर देते हैं ये 7 संकेत, बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करने में है भलाई

Heart Attack: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कुछ संकेत मिलने लगे तो सावधान होने की है जरूरत क्योंकि यह आपके लिए हो सकता है जानलेवा, समय रहते बरतें सावधानी।

0
Heart Attack
Heart Attack

Heart Attack: हार्ट अटैक आज के समय में कभी भी किसी को भी कहीं भी हो सकता है लेकिन क्या आपको पता है कि हार्ट अटैक आने से पहले शरीर कुछ संकेत देने शुरू कर देते हैं। जब हृदय में रक्त का प्रवाह गंभीर रूप से कम हो जाता है या फिर अवरुद्ध होता है तो हार्ट अटैक का खतरा है। लेकिन इससे पहले शरीर कई संकेत देता है और इनमें से आइए जानते हैं वो 7 संकेत जिस पर हर किसी को ध्यान देना है जरूरी ताकि मुसीबत आने से पहले आप हो जाए सतर्क। हार्ट अटैक भी आपका कुछ ना बिगाड़ सके और सही समय पर आपका इलाज हो सके।

सतर्क रहना है जरूरी

drvshakha इंस्टाग्राम चैनल से जारी इस वीडियो को एक लाख 37000 से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। इसमें वह हार्ट अटैक से एक महीने पहले आने वाले शरीर के संकेत के बारे में बताती नजर आई। ऐसे में आइए जानते हैं।

इन संकेतों के आने पर हो जाएं सचेत

थकान महसूस होना

काम करने के बाद थकान ही यह तो समझ में आता है लेकिन अगर बिना काम किए आपको थकान महसूस होने लगा है तो आपको सचेत होने की जरूरत है क्योंकि यह हार्ट अटैक से पहले के लक्षण हो सकते हैं।

भूख की कमी

भूख की कमी हार्ट अटैक में रेड सिग्नल है और ऐसे समय पर आपको कम से कम तीन-चार महीने पहले से भूख कम लगने लगती है। अगर ऐसा किसी के साथ हो रहा है तो बिना देर की आप डॉक्टर से संपर्क करें।

दांतों और जबड़े में परेशानी

हार्ट अटैक से पहले दांत और जबड़े में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान दांतों और मसूड़े में कसाव महसूस होना आम है।

बाएं कंधे और पीठ में दर्द

हार्ट अटैक आने से पहले मिलने वाले संकेतों की बात कर रहे हैं तो इसमें दर्द महसूस होना भी शामिल है। ऐसे में हर बार होने वाले इस दर्द को हल्के में लेने की गलती ना करें।

नींद की समस्या

वैसे तो नींद आने की समस्या आम होती है और इसके बारे में डॉक्टर से बात करना जरूरी है। लेकिन हार्ट अटैक आने से पहले नींद की समस्या ज्यादा होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

कमजोरी के साथ-साथ पसीना

अगर आपको कमजोरी के साथ-साथ काफी ज्यादा पसीना निकलता है और हमेशा आपको चिपचिपा सा महसूस होता है तो सचेत होने की जरूरत है।

पेट की समस्या

हार्ट अटैक आने से पहले पेट फूल जाना, पेट में गैस बनने और एसिडिटी जैसी कई समस्याएं आपको दिख सकती है। ऐसे में विशेष सावधानी की जरूरत है और डॉक्टर से सलाह लेने में ही भलाई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version