Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थHeatstroke: लू लगने से हो सकता है आपका बुरा हाल, इन उपायों...

Heatstroke: लू लगने से हो सकता है आपका बुरा हाल, इन उपायों से कर सकते हैं बचाव

Date:

Related stories

Shilajit: आखिर क्यों बंदरों को पसंद है शिलाजीत खाना? देखें रिपोर्ट

Shilajit: हिमालय की चट्टानों से पाए जाने वाले चिपचिपे और गाढ़ा भूरे रंग के पदार्थ शिलाजीत को लेकर एक दिलचस्प जानकारी सामने आई है। दावा किया जा रहा है कि शिलाजीत पदार्थ को बंदर भी बड़े चाव से खाते हैं और इसी कारण उनके अंदर शक्ति, दीर्घायु और बुद्धिमत्ता जैसी चीजें पाई जाती हैं। (Shilajit)

Heat Wave: क्या तपती गर्मी व बढ़ते तापमान से हो सकती हैं हृदय संबंधी समस्याएं? जानें विशेषज्ञ की राय

Heat Wave: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी का माहौल है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव के साथ तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है।

Bronchoscopy: इलाज का मॉडर्न तरीका! जानें क्या है ब्रोंकोस्कोपी और कैसे 14 वर्षीय बच्ची के लिए साबित हुआ मददगार?

Bronchoscopy: तकनीक के इस बढ़ते दौर में इलाज कि विधि भी दिन-प्रतिदिन बदलती नजर आ रही है। इसी क्रम में आज देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित तमिलनाडु के तंजावुर में एक निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने साढ़े तीन मिनट में ही 14 वर्ष की लड़की के फेफड़े से 4 सेंटीमीटर लंबी सुई निकालकर रिकॉर्ड बनाया है।

Saudi King Salman के फेफड़ों में सूजन, आनन-फानन में शुरू हुआ इलाज; जानें इस गंभीर बिमारी से कैसे बचें?

Saudi King Salman: सऊदी अरब के 88 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के स्वास्थ्य को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चिकित्सकों द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के तहत सऊदी किंग सलमान बिन के फेफड़ों में इन्फेक्शन पाया गया है जिसके कारण उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई है।

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

Heatstroke: मार्च के महीने में ही लोगों को अप्रैल-मई जैसी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दिन प्रतिदिन गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाते हुए नजर आ रही है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को लू लगने का खतरा बना रहता है। इस मौसम में लू लगना एक कॉमन प्रॉब्लम है जिसका समय पर इलाज करना बहुत ही जरूरी है नहीं तो यह आपकी जान भी ले सकता है।

क्या होती है लू

गर्मी में शुष्क और बेहद गर्म हवा चलने को लू कहा जाता है। अप्रैल से लेकर जून के महीने में यह समस्या अधिक होती है क्योंकि इन 3 महीनों में बहुत ही ज्यादा पारा बढ़ा हुआ होता है जिसके कारण गर्म हवाएं चल रही होती हैं ‌। लू लगने के कारण आपका शरीर बेहद गर्म हो जाता है इसे 104 डिग्री फारेनहाइट यानी 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर शरीर के तापमान के रूप में परिभाषित किया गया है। एक्सपर्ट्स के अनुसार लू तब लगती है जब तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है जब भी कोई इंसान गर्म हवा के बीच बहुत ज्यादा देर धूप में रहता है तो उसका चेहरा और सिर्फ देर तक धूप और गर्म हवा के कांटेक्ट में आते हैं। यही कारण है कि, व्यक्ति को लू लग जाती है।

लू लगने के लक्षण 

  • बहुत तेज सिरदर्द
  • चक्कर आना और हल्का सिरदर्द
  • गर्मी के बावजूद पसीने की कमी
  • लाल, गर्म और ड्राई स्किन
  • मसल्स में कमजोरी या ऐंठन
  • मतली और उल्टी
  • तेज़ दिल की धड़कन
  • तेज सांस लेना
  • व्यवहार परिवर्तन जैसे भ्रम, भटकाव या चौंका देने वाला
  • बेहोशी की हालत

Also Read: Bhojpuri Song Video: पल्लू गिराकर खेसारी लाल के अरमानों पर काजल राघवानी ने चलाई छुरियां, गाना देख मदहोश हो रहे यूजर्स

लू से बचने के उपाए

लू से बचाव के लिए आप धूप में कम से कम जाने की कोशिश करें। गर्मी के मौसम में अगर लू से बचना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिए इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी। इसी के साथ कोशिश करें कि जब भी आप धूप में जाए तो टोपी, सनग्लासेस और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ढीले -ढाले हल्के रंग के कपड़े पहने इसी के साथ खीरा, खरबूजा आनार और केला को अपनी डाइट में शामिल करें। इन उपाए लू लगने से अपना बचाव कर सकते हैं।

Also Read: Viral Video: Rohit Sharma ने बीच मैदान Ishan Kishan को दिखाया थप्पड़, जानें क्यों

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories