Saturday, October 19, 2024
HomeविडियोHigh BP मरीजों के लिए रेगुलर आयोडीन साल्ट और सेंधा नमक में...

High BP मरीजों के लिए रेगुलर आयोडीन साल्ट और सेंधा नमक में से क्या है ज्यादा फायदेमंद? जरूर जानिए डॉक्टर की राय

Date:

Related stories

High BP: क्या सेंधा नमक हाई ब्लड प्रेशर पेशेंट के लिए रेगुलर आयोडीन नमक से बेहतर है या नहीं। इस बारे में लोगों को काफी कंफ्यूजन होता है और इस लिस्ट में अगर आप भी शामिल है तो डॉ प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो को शेयर कर लोगों को इस बारे में जानकारी देती हुई नजर आई और इस बारे में लोगों को सचेत करती दिखीं। वीडियो को देखने के बाद आपको हर सवाल का जवाब मिल जाएगा और आप यह भी जान जाएंगे कि क्या हाई ब्लड प्रेशर पेशेंट को सेंधा नमक खाने की आवश्यकता है या फिर आयोडीन नमक भी असरदार है।

तीनों में ही बराबर है आयोडीन

डॉ प्रियंका शेहरावत इस वीडियो में बताती है कि जो आयोडाइज्ड नमक होता है रिफाइन साल्ट होते हैं जिसमें आयोडीन भी होते हैं। वही सेंधा नमक और काला नमक रॉक साल्ट के दो प्रकार हैं जो रिफाइन नहीं होते हैं और काफी शुद्ध होते हैं। लेकिन सोडियम की मात्रा पिंक साल्ट यानी सेंधा नमक और काला नमक यानी कि रॉक साल्ट जो आपका रिफाइंड साल्ट है उसमें भी है। आयोडीन तीनों में ही बराबर रहता है।

क्वांटिटी रखता है मायने

बीपी पेशेंट के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी है वह है नमक में सोडियम की मात्रा जो सेंधा नमक पिंक साल्ट और आयोडीन साल्ट में एक जैसे ही होते हैं। अगर हम देखें तो हाई बीपी मरीज को 5 ग्राम से कम नमक यानी कि 2 ग्राम से कम सोडियम इस्तेमाल करनी चाहिए तो तीनों ही नमक में 5 ग्राम नमक में 2 ग्राम ही सोडियम होता है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप व्हाइट नमक इस्तेमाल कर रहे हैं या सेंधा नमक या फिर रॉक साल्ट इस्तेमाल कर रहे हैं। बीपी के मरीजों में यह जरूरी है कि आप कितना नमक इस्तेमाल कर रहे हैं।

ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए जरूरी

  • एडेड साल्ट यानी चटनी, दही या फिर किसी और चीज में आप जो नमक का इस्तेमाल करते हैं उसे जहां तक हो सके परहेज करें।
  • हमेशा अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखकर उसे मॉनिटर करते रहे।
  • 30 मिनट का वाॅक हर दिन करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories