Home हेल्थ HIV-AIDS के लगातार बढ़ रहे मामले को लेकर सावधानी है जरुरी, जिंदगीभर...

HIV-AIDS के लगातार बढ़ रहे मामले को लेकर सावधानी है जरुरी, जिंदगीभर पीछा कर सकती हैं ये बीमारियां

HIV-AIDS: एचआईवी एड्स की वजह से हो सकती है ये बीमारियां, बचाव के साथ-साथ इलाज पर जरूर दे ध्यान नहीं तो जिंदगी भर झेलनी पड़ सकती है मुसीबत।

0
HIV-AIDS
HIV-AIDS

HIV-AIDS: एचआईवी एड्स वह बीमारी है जिसके बारे में लोग बात करने से भी कतराते हैं। इस बीमारी से फिलहाल त्रिपुरा में 828 मामले सामने आए हैं। कहा जा रहा है कि एचआईवी होने की वजह से 47 छात्रों की मौत हो चुकी है। इस खबर ने हर तरफ हड़कंप मचा दिया है। नशीली दवाओं के इंजेक्शन के लिए एक सिरिंज के इस्तेमाल से इस बीमारी को बढ़ावा दिया गया है लेकिन सही समय पर इसका इलाज होना बेहद जरूरी है। इसकी वजह से पीड़ित की जान भी जा सकती है। अगर इलाज ना मिले तो जीवन भर आपको साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं और इन बीमारियों का खतरा रहता है।

कैंसर का खतरा

कहा जाता है कि अगर सही समय पर एड्स को ठीक ना किया जाए और इसका इलाज न कराया जाए तो कैंसर फैलने का भी खतरा होता है। दरअसल इस दौरान आपके शरीर की इम्युनिटी सिस्टम काफी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से मरीज में कैंसर फैलने के चांस ज्यादा हैं।

हार्ट डिजीज भी फैल सकता

यह जरूरी है कि एड्स का इलाज सही समय पर करवा लिया जाए वरना यह बाद में हार्ट डिजीज की वजह बन सकती है। विशेषज्ञों की माने तो एड्स से पीड़ित लोगों में हार्ट अटैक, हार्ट डिजीज और स्टॉक जैसी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है।

मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम से भी सावधानी जरूरी

एड्स संक्रमण का इलाज जहां तक हो सके जल्द से जल्द करवा ले और इससे जंग लड़ते-लड़ते अपने आप को इस पर हावी न होने दे। लोगों पर इसका मानसिक असर देखने को मिलता है और ऐसे में एंजायटी और डिप्रेशन जैसी कई समस्याएं सामने आती है।

हो सकती है किडनी की बीमारी

यह जरूरी है कि सही समय पर आप डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि इसका असर देखने को मिल सकता है। इसकी वजह से समय से पहले आपका किडनी खराब हो जाएगा।

मेमोरी लॉस की समस्या

एड्स की वजह से आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है जिसकी वजह से न्यूरोलॉजिकल कॉम्प्लिकेशंस आम बात है। ऐसे में इसका सीधा प्रभाव मेमोरी लॉस है। ऐसे में सतर्क और सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version