Home हेल्थ International Yoga Day 2023: जानें किन लोगों को भूलकर भी नहीं करना...

International Yoga Day 2023: जानें किन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए कपालभाति योग, करने से पहले जरुर जान लें

0
kapalbhati yoga
kapalbhati yoga

International Yoga Day 2023: योग हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। योग करने से हमारे शरीर में काफी ऊर्जा और पॉजिटविटी रहती है। आने वाली 21 जून यानि बधुवार को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। वैसे तो शरीर के लिए हर तरह के योगा अच्छी मानी जाती है। कपालभाति दो शब्दों से मिलकर बना है कपाल और भाति , कपाल का मतलब माथा या ललाट और भाति का अर्थ तेज या चमक। कपालभाति प्राणायाम शरीर के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है। इस योग को करने से शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। कपाल भाति व्यायाम करने से सांस की तकलीफ काफी कम होती है और साथ में मांसपेशियों भी मजबूत रहती है। इस व्यायाम को करने से शरीर में एक अलग तरह की चमक बनी रहती है। जो हमें सभी कामों को करने के लिए एकदम पॉवरफुल कर देती है। इस आर्टिकल के जरिए आपको यह पता चलेगा कि इस प्राणायाम को किस प्रकार से करें और इसे होने वाले फायदे के बारे में जाननें को मिलेगा ।

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा का दौर जारी, उपद्रवियों ने केंद्रीय मंत्री आरके रंजन के घर में लगाई आग

किस प्रकार से करें कपालभाति प्राणायाम

इस तरह के प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले पद्दामासान की पोजीशन में बैठे । यदि आप इस पोजिशन में नहीं बैठ सकते है , तो आप अर्धपद्दामासान की पोजिशन में भी बैठ सकते हैं। उसके बाद अपने हाथों को एक व्सवस्था में रखें और ध्यान करें। ध्यान करते वक्त सबसे पहले एक गहरी सांस लें फिर धीरे से उसे बाहर की तरफ निकालें। याद रखें जब आप यह व्यायाम कर रहे , तो आपको अपने पेट के ऊपर ज्यादा फोर्स नहीं देना है और कमर एक दम सीधी और आंखें बंद होनी चाहिए। इसके अलावा अपने कंधों को जानबूझकर तेज-तेज नहीं हिलाना है। यदि आप यह प्राणायाम पहली बार कर रहे है , तो इसे थोड़ी देर रूक-रूक कर करना चाहिए। अपनी रीढ़ की हड्डी को भी सीधे रखना है।

कपालभाति प्राणायाम से होने वाले लाभ

इस प्राणायाम को करने शरीर को बहुत से लाभ होते हैं। आपकी बॉडी में जितना भी एक्स्ट्रा फेट हैं वह कम होने लगता है। आपके फेस पर एक अलग तरह की शाइनिंग आने लगती हैं। शरीर का पाचन तंत्र भी ठीक होता है। सांस लेने में हो रही दिक्कतों से भी थोड़ा आराम मिलने लगता है। इसके साथ ही जिसे माइग्नेन जैसी दिकक्त है, वह भी इस योग को करने से ठीक हो जाती है।

कौन न करें यह प्राणायाम

 जिन भी लोगों को सांस से संबधित परेशानियां है उन्हें इस तरह के प्राणायाम को नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही अगर कोई ब्लड प्रेशर का मरीज हैं, तो उसे भी अपने डॉक्टर से अनुमति लेने के बाद ही यह यग करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version