Home हेल्थ Jaggery Benefits: ठंड में बीमारियों से बचना है तो ऐसे करें गुड़...

Jaggery Benefits: ठंड में बीमारियों से बचना है तो ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल, पेट से लेकर ब्लड तक का रखेगा ख्याल

मौसम बदलने का साथ जब सर्दियां दवे पांव दस्तक देती हैं तो उस समय डाइट में छोटे बदलाव करके बड़ी बिमारियों से बचा जा सकता है. आज गुड़ के फायदे बताते हुए इसे लेने के सही तरीके के बारे में भी बताने जा रहे हैं-

0
Jaggery Benefits:
Jaggery Benefits:

Jaggery Benefits: स्वाद में मीठा लगने वाला गुड़ कोई मिठाई नही बल्कि शरीर में दवाई की तरह काम करता है. इसमें पाए जाने वाला आयरन, विटामिन, फाइवर और अन्य पोषक तत्वों को देखते हुए इसे गुणों की खान भी कहा जा सकता है. वैसे तो इसे कभी भी खाया जा सकता है मगर तासीर में गर्म होने की वजह से सर्दियों में गुड़ का सेवन करना शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. मौसम बदलने का साथ जब सर्दियां दवे पांव दस्तक देती हैं तो उस समय डाइट में छोटे बदलाव करके बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है. आज गुड़ के फायदे बताते हुए इसे लेने के सही तरीके के बारे में भी बताने जा रहे हैं-

कैसे खाएं गुड़

हर दिन गड़ का छोटा टुकड़ा खाने से शरीर में कई बड़े बदलाव दिखाई देने लगते हैं. वैसे तो इसे कभी भी खाया जा सकता है मगर सुबह दही में गुण मिलाकर लेना गट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसके साथ खाने के बाद मीठा खाने की क्रेविंग्स को भी गुड़ ले शांत कर सकते हैं, जिन चीजों में मीठे का प्रयोग होता है सर्दियों में वहां गुड़ को शामिल कर सकते हैं.

पेट के लिए है अच्छा

पेट के पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए गुड़ सबसे अच्छा तरीका है, इसमें पाए जाने वाले फाइवर खाये हुए खाने को ठीक से पचाने में मदद करने के साथ गैस और ब्लूटिंग जैसी दिक्कतों को भी कोसो दूर रखते हैं.

सर्दी में देता है आराम

बदलते मौसम में सर्दी लगना आम बात है ऐसे में शरीर को अंदर से आराम देने के साथ गर्माहट देने के लिए गुड़ को खाया जाता है. इसे खाने से बॉड़ी में गर्मी बनी रहती है साथ ही सर्दी से होने वाले वायरल, जुकाम, बुखार में भी आराम मिलता है.

शरीर की करता है सफाई

हद से ज्यादा तला, भुना और फ्राइड फूड़ खाने वाले लोगों के शरीर में टॉक्सिक चीजें पैदा होने लग जाती है ऐसे में गुड़ किसी क्लिनिंग एजेंट की तरह शरीर को डिटोक्सीफाई करने में मदद करता है. यह खून को साफ करने के क्रम में शरीर में नया खून बनाने में भी मदद करता है.

ब्लड सर्कुलेशन ठीक

शायद यह बात कम लोग जानते हैं कि गुड़ हमारे दिल के लिए भी काफी फायदेमंद है, इसके खाने से खून साफ होता है वहीं साथ में ब्लड से जुड़ी ज्यादातर प्रोबलम्स गुड़ खाने से दूर हो जाती हैं जिससे हार्ट भी सही से काम करने लगता है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version