Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थKati Basti Therapy: कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस आयुर्वेदिक...

Kati Basti Therapy: कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट का ले सहारा, जल्द मिलेगा आराम!

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

Kati Basti Therapy: कमर और पीठ दर्द एक ऐसी बीमारी है जिससे मौजूदा समय में आधी से ज्यादा आबादी परेशान रहती है। बिजी लाइफस्टाइल के चलते अक्सर लोगों को कमर दर्द व पेट दर्द का सामना करना पड़ता है। इस दर्द के कई कारण हो सकते हैं। शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी के साथ गलत पोश्चर में बैठना भी कमर दर्द की समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे में आपको बता दें कि, अगर आप भी कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या का सामना कर रहे हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो आप आयुर्वेद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट का ले सहारा

आयुर्वेद में कई गंभीर बीमारियों का इलाज लिखा हुआ है। आयुर्वेद में जड़ी बूटी, थेरेपी तेल की मदद से कई गंभीर बीमारियों का इलाज किया जाता है। ऐसे में अगर आप आयुर्वेद के सहारे से पीठ दर्द का इलाज करना चाहते हैं तो आप कटी बस्ती थेरेपी का सहारा ले सकते है। कटी बस्ती थेरेपी एक आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट है जिसका सहारा लेकर आपको कुछ ही समय में पीठ दर्द व कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

कटी बस्ती थेरेपी

कटी बस्ती थेरेपी के बारे में बात की जाए तो कटी का मतलब होता है पीठ का निचला हिस्सा। वही बस्ती का मतलब होता है किसी चीज को अंदर रखना। कटी बस्ती थेरेपी में पीठ दर्द और कमर दर्द को ठीक करने के लिए औषधीय तेल को पीठ के निचले हिस्से में रखा जाता है। इस थेरेपी में एक विशेष टाइप के गोल घेरे में औषधीय तेल रखा जाता है जिसके प्रभाव से आपके शरीर को गर्मी मिलती है और कमर दर्द की समस्या कुछ ही समय में ठीक हो जाती है।

कटी बस्ती थेरेपी के अन्य फायदे

इसी कड़ी में अगर कटी बस्ती थेरेपी के अन्य फायदों की बात की जाए तो, ये थेरेपी कमर दर्द, गर्दन दर्द, सर्वाइकल दर्द, स्टीफ नेक, माइग्रेन, फ्रोजन शोल्डर जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करती है। इसी के साथ इस थेरेपी को करवाने से मांसपेशियों की ऐठन को भी कम किया जा सकता है। कटी बस्ती थेरेपी को करवाने से शरीर में खून का संचार अच्छी तरीके से होता है। जिसकी वजह से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियां भी हमसे दूर रहती हैं। साथी कटी बस्ती थेरेपी करवाने से हड्डियां व नसों को मजबूती मिलती है जिससे हमारा शरीर ताकतवर बनता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories