Thursday, October 24, 2024
Homeहेल्थKidney Transplant: एक किडनी के सहारे इंसान काट सकता है अपनी पूरी...

Kidney Transplant: एक किडनी के सहारे इंसान काट सकता है अपनी पूरी जिंदगी, बस लाइफस्टाइल में करने होंगे ये बदलाव

Date:

Related stories

CM Bhagwant Mann ने बदली शिक्षा व्यवस्था की तस्वीर! स्मार्ट स्कूल के नए परिसर का उद्घाटन कर छात्राओं को दिया बड़ा तोहफा

CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने आज बठिंडा (Bathinda) में स्थित शहीद मेजर रवि इंदर सिंह संधू, सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल में नए परिसर का उद्घाटन किया है।

Punjab News: सुलझ गई भोगपुर मर्डर केस की गुत्थी! मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के साथ भारी संख्या में अवैध हथियार बरामद

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार अपराध पर लगाम लगाने के लिए प्रयासरत है। इस क्रम में शासन की ओर से पंजाब (Punjab News) पुलिस को लगातार दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं

Kidney Transplant: व्यक्ति के शरीर के लिए हर एक अंग काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर किसी भी अंग में थोड़ी सी भी खराबी आ जाती है तो शरीर को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों को इस बात का डर लगता है कि, अगर किसी व्यक्ति एक किडनी खराब हो गई है या किसी ने अपनी एक किडनी डोनेट कर दी है तो वो कैसे जिंदा रहेगा। ऐसे में हम आपको बता दें कि, आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि यदि अगर कोई व्यक्ति अपनी किडनी डोनेट कर देता है या उसकी खराब हो जाती है तो वह एक ही किडनी के साथ अपनी जिंदगी कैसे बताएगा।

गंदे खून को साफ करने का काम करती है किडनी

हर एक व्यक्ति के शरीर में दो किडनी होती है। दोनों ही की किडनियां शरीर के गंदे खून को साफ करने का काम करती है। इसी के साथ यह शरीर की गंदगी को भी बाहर निकालती है ऐसे में फिर भी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। ऐसे में कुछ लोग होते हैं जिनकी एक किडनी खराब हो जाती है तो वहीं कुछ लोग अपनी एक किडनी किसी और व्यक्ति को डोनेट कर देते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है की क्या एक किडनी के जरिए एक व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी बिता सकता है क्या? तो आपको बता दें कि, इस सवाल का जवाब है हां एक किडनी के जरिए व्यक्ति अपनी पूरी जिंदगी सही से बता सकता है लेकिन उसे कुछ चीजों का ख्याल रखना पड़ता है।

इन चीजों का रखें ध्यान

जब एक व्यक्ति की किडनी खराब हो जाती है या वह उसे डोनेट कर देता है तो उसकी दूसरी किडनी का काम काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में उसे शरीर खून को साफ करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल और खान पीन को सही तरह से रखेंगे तो आप एक किडनी के जरिए पूरी जिंदगी गुजार सकते हैं। इसी के साथ आपको इन बातों का बेहद ख्याल रखना होगा कि, अगर आपने किडनी को डोनेट किया है तो आप 6 हफ्तों तक कोई भी भारी समान ना उठाएं। इसी के साथ कोई भी तब एक्सरसाइज या भाग दौड़ वाली चीजों को ना करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories