Home हेल्थ Knee pain: घर बैठे जानिए घुटनों के असहनीय दर्द का कारण और...

Knee pain: घर बैठे जानिए घुटनों के असहनीय दर्द का कारण और लक्षण, तुरंत उपचार के लिए ये हैं खास टिप्स

0

Knee pain: घुटने का दर्द या नी पेन की समस्या आजकल बढ़ती उम्र के साथ यंग जेनरेशन में भी देखने को मिल रहा है। मौजूदा समय में घुटनों में सूजन या दर्द की समस्या हर उम्र के लोगों को होती है। शरीर में कैल्शियम या प्रोटीन की कमी से कुछ समस्याएं हो सकती हैं जिससे घुटनों में दर्द हो सकता है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो इस कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं और ऐसा करने से दर्द से राहत मिल सकती है। वैसे अगर आपके घुटने में दर्द है तो जरुरी है कि आप इसकी वजह और उपाय के बारे में जान लें क्योंकि कभी-कभी छोटी गलती भी बड़ी परेशानी बन सकती है।

ये हो सकती है घुटने में दर्द की वजह

कई लोगों को घुटनों में दर्द शुरू हो सकता है। यह दर्द विभिन्न वजहों से हो सकता है, जैसे गठिया, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, मोटापा, जोड़ों के बीच चिकना निर्माण, घुटने का गठिया, गाउट और संक्रमण। यदि दर्द का कारण ज्ञात है, तो इसे दूर करने के लिए उपचार किया जा सकता है। कभी-कभी यह दर्द सामान्य होता है लेकिन कभी-कभी यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत देता है। दर्द की वजह से घुटने को मोड़ने में परेशानी हो सकती है और आसपास सूजन भी आ सकती है।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए ये उपाय है कारगर

  • गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर सोने से पहले पिएं। हल्दी के औषधीय गुण दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगे।
  • डेयरी उत्पाद को करें डाइट में शामिल: यदि आप घुटने के दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो डेयरी उत्पाद खाने से मदद मिल सकती है। कम वसा वाला दूध, पनीर, दही, और बादाम और सोया जैसे दुग्ध उत्पाद इस समस्या से निपटने में उपयोगी हैं।
  • व्‍यायाम करना है एक अच्‍छा तरीका: जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए व्‍यायाम करना एक अच्‍छा तरीका है। यह शरीर को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है।
  • सब्जियों का करें सेवन: जब आप ब्रोकली, केल और गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं, तो आप उन एंजाइमों को कम करते हैं जो आपके शरीर में सूजन पैदा करते हैं। ये सब्जियां आपके घुटनों में सूजन और संक्रमण को कम करने में मदद करती हैं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Exit mobile version