Home हेल्थ जानें World Drug Day मानने की क्यों पड़ी जरुरत और किसने किया...

जानें World Drug Day मानने की क्यों पड़ी जरुरत और किसने किया शुरु? देखें दिलचस्प स्टोरी

0
World Drug Day
World Drug Day

World Drug Day: आजकल युवाओं में नशे की समस्या को सबसे अधिक देखा जाता है। आज के दौर में नशा करना एक तरह से ट्रेंड बन चुका हैं। नशा करने में जितना अच्छा लगता है, लेकिन उसका असर शरीर को उतना ही कमजोर करता हैं। लोगों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में बताने के लिए उनको जागरूक करना बहुत जरूरी है। इसी जागरूकता को बढ़ाने के लिए हर साल 26 जून यानि आज अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस,2023 ,International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking 2023 मनाया जाता है। इस दिन लोगों को नशा करने से होने वाली बीमारी और जान को किस तरह से खतरा पहुंचता है आदि के बारे में बताया जाता है। नशा करने से शरीर को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। नशा करने वाले व्यक्ति अपने मजे के लिए नशा तो करता है, लेकिन उसका असर उसके पूरे परिवार को झेलना पड़ता है। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको इस दिन को मनाने का इतिहास World Drug Day History, इसकी महत्वता और इसकी थीम के बारे में बताया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Barack Obama Remarks: ओबामा पर फूटा निर्मला सीतारमण का गुस्सा, कहा-‘जिन्होंने मुस्लिम देशों पर बरसाए बम, उन पर कैसे करें भरोसा’

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस को मनाने का पीछे का इतिहास

पहले के समय लोगों में के द्वारा अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों का सेवन होता है, जिसे उनकी जान को बहुत खतरा होता है। लोगों में इस नशे की बहुत बेकार आदत लग गई थी। जिसके चलते लोगों को इसे बचाने के लिए इस दिन को मनाने के बारे में सोचने का फैसला लिया गया था।  7  दिसंबर , 1987 को सबसे पहले इसका आइडिया अमेरिका के द्वारा लिया गया था। जिसके बाद इस बारे में काफी विचार करके दो साल बाद 1989 को 26 जून के दिन इसको मनाने का फैसला लिया गया था। तब से लेकर आज तक हर साल जून महीने की 26 तारीख को यह दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

क्या है 2023 की थीम

इस साल अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध 2023 की थीम कलंक और भेदभाव को रोंके , रोकथाम को मजबूत करें रखी गई है। हर साल दुनिया में अलग-अलग तरीकों से संस्थानों के द्वारा इस दिन को मनाया जाता है। इस थीम के जरिए लोगों को नशे से होने वाले प्रभाव का शरीर पर किस तरह से असर पड़ता है, इसके बारे में बताया जाता है। इसके साथ ही भारत समेत कई देशों में अवैध तरीके से नसा करना कानूनी अपराध है। पकड़े जाने पर कानून के द्वारा काफी सख्त कारवाई भी की जाती है।

अंतरराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस को मनाने का उद्देश्य

 इस नशा निषेध को पूरे विश्व भर में मनाने का एक मुख्य मकसद लोगों को जागरूक करना हैं। लोगों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में ज्यादा जानकारी होती है। नशा करने से न सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक तौर पर भी लोगों में इसके साइड इफेक्टस देखने को मिलते है। लोग कई अलग-अलग तरीकों से नशा करते हैं। तम्बाकू का सेवन करना , कोकीन , धूम्रपान करना , ड्रग्स और इसके अलावा लोग कई सारी दवाईयों से भी नशा करते हुए पाए जाते हैं। उन्हें इनके इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों का नया ऐलान, अब सड़कों पर नहीं होगा दंगल, कोर्ट में होगी लड़ाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version