Home हेल्थ Lemon Grass Tea: घास की यह चाय कोलेस्ट्रॉल के साथ बीपी के...

Lemon Grass Tea: घास की यह चाय कोलेस्ट्रॉल के साथ बीपी के लिए भी है रामबाण, कैंसर को भी कर देती है छू मंतर!

0

Lemon Grass Tea: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं। लेकिन आज के समय में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों का कारण बन चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि दुनिया भर में करीब एक अरब लोगों का बीपी बढ़ा हुआ है और इनमें से 46% लोग ऐसे हैं, जिनको नहीं पता कि उन्हें ब्लड प्रेशर हाई और लो होने की भी समस्या है। यदि आप अपने लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करते हैं तो बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक बताया गया है कि लेमनग्रास से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा दिला सकती है।

लेमन ग्रास का सेवन करने के अनेक फायदे

बताया गया है कि लेमन ग्रास का सेवन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। लेमन ग्रास की चाय बनाकर पीने से वजन कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी हो सकता है। इसके सेवन से सर्दी, खांसी, जुखाम, सिरदर्द, एनिमिनिया के रोगों से भी छुटकारा दिलाया जा सकता है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल कर सकते हैं। बताया गया है कि लेमन ग्रास में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम से तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। अगर इसकी चाय बनाकर सेवन किया जाए तो पेट दर्द, उल्टी और दस्त की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। 

Also Read: Brain Dead Women Surrogacy: अब डेड बॉडी से भी करा सकते हैं बच्चा पैदा! जानें क्या है ये फॉर्मूला जो सबको कर रहा हैरान

कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मिलेगी मदद

यदि आप लेमन ग्रास का सेवन करते हैं तो इसका तेल कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकता है। अब इसमें सबसे हैरानी वाली बात यह है कि जितना डोज दिया जाता है, उसी हिसाब से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है। एक रिसर्च में पाया गया कि अगर रोजाना 100 मिलीग्राम लेमन ग्रास एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version