Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थLiver: ये 5 संकेत बताते हैं आपके लिवर में भर चुका है...

Liver: ये 5 संकेत बताते हैं आपके लिवर में भर चुका है पानी, जल्द कराएं इलाज नहीं तो जीना हो जाएगा मुश्किल

Date:

Related stories

Liver: लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे शरीर की फैक्ट्री है जो लगभग 500 से ज्यादा काम करती है। लिवर का काम प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और हार्मोन समेत कई चीजों को बनाना हैं। लिवर हमारे शरीर में मौजूद खराब पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है यह पाचन प्रकिया में भी सहायक होता हैं। अगर हमारे शरीर का लीवर स्वस्थ हो तो में पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं से छुटकारा ऐसे ही मिल जाता हैं।

लिवर की इस बिमारी से जीना हो जाएगा मुश्किल

लीवर खराब होने पर पाचन में दिक्कत आती है एक ऐसी समस्या है जिससे आपकी जान भी जा सकती है। असाइटीस एक ऐसी बीमारी है जिसमें पेट में पानी भर जाता है और गंभीर बीमारी होने पर पानी या फ्लूड छाती और फेफड़े में पहुंच जाता हैं। इसकी वजह से कुछ भी निगलना कठिन हो जाता है और सांस लेने में परेशानी होती है। इस बीमारी के लक्षण काफी सामान्य होते हैं। इस बीमारी का कारण ज्यादा मात्रा में अल्कोहल का सेवन करना हो सकता हैं। हार्ट डिजीज, डायबिटीज में डायलिसिस, प्रोटीन के कम हो जाने या किसी दूसरी तरह के इंफेक्शन से असाइटीज या जलोदर होने का खतरा रहता है।

Also Read: Karnataka Assembly Election 2023: स्टार प्रचारकों की सूची से Sachin Pilot गायब, क्या एक दिवसीय अनशन का मिला फल?

पेट में पानी भरने के कुछ संकेत

1. असाइटीस नामक इस बीमारी में पेट में ज्यादा पानी भरने से पेट में सूजन हो जाता है यह एक बड़ा संकेत है।
2. इस बीमारी के लक्षणों में एक सबसे बड़ा लक्षण क्या है कि बिना ज्यादा खाए ही वजन बढ़ने और पेट फूलने लगता है।
3. इस बीमारी में जलोदर होने पर पेट हमेशा भरा हुआ और भारी लगता है।
4. यह एक पेट से जुड़ी समस्या हैं इसलिए इसका असर पाचन शक्ति पर भी पड़ता हैं। इस बीमारी में पाचन क्रिया कमजोर हो जाती हैं और उल्टी और मितली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
5. इस बीमारी की वजह से पेट बाहर से भी सूजन की वजह से फूला हुआ दिखता है।
6. इस बीमारी में सांस लेने की में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।
7. पेट में पानी भरने की वजह से बाबासीर की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

Also Read: Aaj ka Panchang 20 April 2023: सूर्यग्रहण आज, जानें सूर्योदय और सूर्यास्त का समय…जानें चंद्रबल और ताराबल

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories