Home विडियो इन चीजों के सेवन से शरीर में नहीं होगी Magnesium की कमी,...

इन चीजों के सेवन से शरीर में नहीं होगी Magnesium की कमी, जानिए किन्हें सावधानी बरतने की है विशेष जरूरत

Magnesium: मैग्नीशियम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। इन गलतियों को करने से हमेशा करें परहेज नहीं तो भुगतना पड़ सकता है परिणाम, यहां जानिए क्या कह रही हैं डॉ प्रियंका।

0
Magnesium
Magnesium

Magnesium: शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है और निश्चित तौर पर इस लिस्ट में शुमार है मैग्नीशियम। मैग्नीशियम की कमी की वजह से आप कम उम्र में ही उम्रदराज दिखने लगेंगे। इसकी वजह से शरीर कई समस्याओं की चपेट में आ सकता है। ऐसे में डॉक्टर प्रियंका शेहरावत मैग्नीशियम को लेकर बात करती हुई नजर आई और इस दौरान लोगों को खास जानकारी देती दिखीं। इस दौरान उन्होंने मैग्नीशियम के सोर्स से लेकर किन्हें मैग्नीशियम का नहीं मिलता है फायदा इस बारे में बता रही हैं।

शरीर के लिए जरूरी है मैग्नीशियम

वीडियो में डॉक्टर प्रियंका कहती है कि मैग्नीशियम हमारी बॉडी का चौथा मोस्ट कॉमन मिनरल है। कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम के बाद मैग्नीशियम। मैग्नीशियम न सिर्फ मसल्स के लिए बल्कि नर्व फंक्शन और हड्डियों को बनाने के लिए भी असरदार है।

इन चीजों में है मैग्नीशियम

मैग्नीशियम की डेली रिक्वायरमेंट की बात करें तो हर इंसान को कम से कम 200 से 300 एमजी मैग्नीशियम की जरूरत होती है। मैग्नीशियम की अगर सोर्सेज की बात करें तो आप ड्राई फ्रूटस का सेवन कर सकते हैं। नट्स आप बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक और पंपकिन सीड्स आपके लिए फायदेमंद है।

इन लोगों के लिए है फायदेमंद

माइग्रेन, एंजायटी और इनसोम्निया यानी की नींद की दिक्कत वाले मरीजों में मैग्नीशियम मददगार है। इस बारे में कई स्टडी में दावा किया गया है लेकिन अभी भी इस पर शोध जारी है।

इन लोगों को नहीं मिल पाता है मैग्नीशियम

डॉ प्रियंका का कहना है कि कुछ लोगों डाइट से मैग्नीशियम नहीं मिल पाता है और ऐसे में इन्हें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अगर आप विटामिन डी डिफिशिएंट है। अगर आप एसिडिटी की दवाइयां पर हैं और आपको एसिडिटी की समस्या है। डायरिया वाले मरीज को भी मैग्नीशियम का असर नहीं हो पाता है। इसके अलावा शराब का सेवन करने वाले लोगों में भी मैग्नीशियम शरीर में नहीं जाता है और स्मोकिंग करने वाले लोगों को भी विशेष सावधानी की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version