Home विडियो Microwave Cancer Risk: माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से लोगों में बढ़...

Microwave Cancer Risk: माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से लोगों में बढ़ रहा कैंसर का खतरा! जानिए डॉक्टर के अनुसार पूरी सच्चाई

Microwave Cancer Risk: माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से पहले अगर आप भी रखते हैं यह सोच कि इससे कैंसर हो सकता है तो आईए जानते हैं क्या कहती हैं डॉक्टर प्रियंका।

0
Microwave Cancer Risk
Microwave Cancer Risk

Microwave Cancer Risk: अक्सर हम खाने को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का सहारा लेते हैं लेकिन इसे लेकर कुछ लोग यह मानते हैं कि इस पर खाना गर्म करने से कैंसर के चांसेस बढ़ते हैं। ऐसे में लोग खाना गर्म करने से पहले 100 दफा सोचते हैं और फिर ऐसा करने से कतराते भी हैं। लेकिन डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो को शेयर करते हुए लोगों को इस बारे में पूरी सच्चाई बताती हुई नजर आई। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या कह रही है डॉक्टर और क्या यह अवधारणा लोगों के बीच है सही।

इस तरह होता है खाना गर्म

माइक्रोवेव करके खाना खाने से कैंसर के चांसेस बढ़ते हैं ऐसा नहीं है। प्रियंका शेहरावत कहती हैं कि ऐसा नहीं है कि माइक्रोवेव पर खाना गर्म करने से कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है। उनके अनुसार माइक्रोवेव मशीन से लो एनर्जी रेडिएशन प्रोड्यूस्ड होता है जिसको माइक्रोवेव्स कहते हैं। उसके अंदर रखे हुए खाने में वॉटर मॉलेक्युलिस अब्जॉर्ब होते हैं और वाइब्रेशन होता है और इस वाइब्रेशन की वजह से ही हिट प्रोड्यूस होता है। इसी हिट प्रोडक्शन की वजह से खाना गर्म होता है।

ऑफ होने के बाद नहीं बचता है रेडिएशन

माइक्रोवेव में इतनी लो एनर्जी होते हैं कि उनके अंदर यह एनर्जी नहीं है कि वह किसी कैंसर सेल में बदल सके। डॉक्टर प्रियंका ने कहा यह लाइट बल्ब्स की तरह है जो एक बार बंद हो गया तो बन्द। ऐसे ही माइक्रोवेव जब बंद हो जाता है तो इसमें कोई भी रेडिएशन नहीं बचता है तो ऐसा नहीं है कि माइक्रोवेव करके खाना खाने से कैंसर के चांसेस हैं।

इस तरह बरतें सावधानी

बता दें कि माइक्रोवेव में खाना गरम करने से खाना गैस के संपर्क में नहीं आता है। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव से खाने को गर्म किया जाता है और इसमें कोई फिलामेंट या गैस भी नहीं है तो ऐसे में कोई भी ऐसा रेडिएशन नहीं निकलता है जिसकी वजह से कैंसर जैसी बीमारी हो सके। सिर्फ इस बात का ख्याल रखें कि खाने की चीजों को कभी भी प्लास्टिक के डब्बे या फिर बर्तन में ना गर्म करें। पॉलिथीन में रखकर भी खाने को गर्म करने से बचें क्योंकि यह खतरनाक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version