Saturday, October 19, 2024
HomeविडियोMigraine: बच्चों के सिरदर्द को हल्के में लेने की बिल्कुल ना करें...

Migraine: बच्चों के सिरदर्द को हल्के में लेने की बिल्कुल ना करें गलती, जानिए AIIMS के डॉक्टर की क्या है 3 सलाह

Date:

Related stories

Migraine: आजकल ना सिर्फ बड़े बल्कि बच्चों में भी माइग्रेन की समस्या काफी हद तक देखी जा रही है। ऐसे में हर पेरेंट्स को डॉक्टर की यह सलाह है कि कभी भी सिर दर्द की समस्या को हल्के में ना लें। अगर आपका बच्चा बार-बार यह कह रहा है कि उनके सिर में दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें। इस बारे में डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो शेयर करते हुए हर पेरेंट्स को चेतावनी देती हुई नजर आई और उन्हें खास सलाह दे रही है। आइए देखते हैं क्या है इस वीडियो में।

हर पैरेंट्स को सचेत रहने की जरूरत

एम्स की न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर प्रियंका ने एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए तीन चीजों के बारे में हर पेरेंट्स को ख्याल रखने के लिए कह रही हैं। वह बताती है कि हर पेरेंट्स को किन-किन चीजों का खास ख्याल रखना जरूरी है ताकि बच्चों के सिरदर्द की समस्या ज्यादा देखने को ना मिले।

खाली पेट ना जाने दें बाहर

बच्चों को बिना ब्रेकफास्ट के घर से बाहर या स्कूल ना भेजें। इस बारे में डॉक्टर प्रियंका हर पैरंट्स को सचेत करती हुई नजर आई क्योंकि खाली पेट माइग्रेन अटैक ज्यादा ट्रिगर होता है।

लिमिट स्क्रीन टाइम पर दे ध्यान

आजकल छोटे बच्चे भी स्क्रीन टाइम ज्यादा देते हैं जिस वजह से उनके सिर में दर्द की समस्या देखने को मिलती है। कहा जाता है कि स्कूल में मिले होमवर्क और स्टडी मैटेरियल्स के लिए वह स्क्रीन का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन पेरेंट्स को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि कम से कम 8 बजे रात के बाद बच्चों को स्क्रीन टाइम बिल्कुल भी ना दे। इसके बाद बच्चों की स्टडी मैटेरियल्स को जेरोक्स करवा सकते हैं या फिर कोई अल्टरनेटिव ऑप्शन ढूंढ सकते हैं।

बच्चों के डाइट का रखें खास ख्याल

डॉ प्रियंका शेहरावत के अनुसार तीसरी और सबसे मुख्य बात यह है कि बच्चों के डाइट का खास ख्याल रखें। इसके लिए उन्हें मैग्निशियम रिच डाइट दें। जैसे बादाम, अखरोट, काजू, पंपकिन सीड्स। यही नहीं विटामिन डी लेवल का भी ध्यान रखें क्योंकि यह न सिर्फ हड्डियों को मजबूत बनाने बल्कि माइग्रेन अटैक्स से भी रोकधाम में जरूरी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories