Home हेल्थ Mozzarella Cheese: क्या सच में पनीर से ज्यादा हेल्दी होता है मोजेरेला...

Mozzarella Cheese: क्या सच में पनीर से ज्यादा हेल्दी होता है मोजेरेला चीज, जानें एक्सपर्ट की राय

कुछ लोगों का मानना है कि, मोजेरेला चीज को डाइट से बाहर करके वह हेल्दी रहेंगे। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए पनीर और चीज से जुड़े सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

0

Mozzarella Cheese: मौजूदा समय में ज्यादातर लोग खाने को टेस्टी बनाने के लिए उसमें मोजेरेला चीज का उपयोग करते हैं। वहीं कुछ लोग चीज और पनीर में काफी कन्फ्यूज हो जाते हैं। इसी के साथ कुछ लोगों का मानना है कि, मोजेरेला चीज को डाइट से बाहर करके वह हेल्दी रहेंगे। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए पनीर और चीज से जुड़े सभी सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

पनीर खाने के फायदे

इसी कड़ी में अगर पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात क जाए तो इसमें कैल्शियम प्रोटीन, फास्फोरस विटामिन ए और डी पाया जाता है। वैसे तो पनीर को खाने के कई फायदे हैं। पनीर खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। वही पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए भी पनीर काफी अच्छा है। इसी के साथ डायबिटीज के लोग भी पनीर का सेवन कर सकते हैं। वहीं अगर मोजेरिला चीज की बात की जाए तो इसमें प्रोटीन फैट मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। मोजेरेला चीज आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए काफी अच्छा है। इसी के साथ इसमें कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए काफी अच्छा है। आंतों की बेहतरीन के लिए भी मोहाला चीज का सेवन कर सकते हैं।

पनीर या मोजेरेला चीज क्या है ज्यादा फायदेमंद

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, अक्सर लोग अपनी हेल्थ को मेंटेन करने के लिए अपनी डाइट से मोजेरेला चीज को बाहर निकाल देते हैं और पनीर का सेवन करने लगते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि, मोजरेला चीज पनीर से ज्यादा बेहतर है। उन्होंने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि जब भी हम पनीर को खाते हैं तो हम एक ही बारी में 5 से 6 कियूब्स खा जाते हैं लेकिनमोजेरेला चीज को कद्दूकस खाया जाता है ऐसे में हम इसके सिर्फ एक या दो कियूब्स ही खा पाते हैं। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, पनीर में मोजरेला के मुकाबले 15% ज्यादा कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ इसमें 46 प्रतिशत ज्यादा फैट और 10% कम प्रोटीन होता है। ऐसे में उनका मानना है कि, मोजेरेला चीज पनीर के मुकाबले ज्यादा हेल्दी है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version