Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यदुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे Mpox के मामले, सुरक्षित रहने...

दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहे Mpox के मामले, सुरक्षित रहने के लिए भारत ने उठाए अहम कदम

Date:

Related stories

Mpox: बीते कुछ साल पहले कोरोना वायरस का आतंक दुनिया भर में देखने को मिला था और इस लिस्ट में भारत का नाम भी शुमार रहा। इस महामारी से हर तरफ अफरा तफरी मच गई और अब दुनिया भर में एमपॉक्स वायरस का खौफ देखा जा रहा है। हालांकि अभी भारत में इस वायरस की एंट्री नहीं हुई है लेकिन केंद्र सरकार काफी अलर्ट मोड पर है। ऐसे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम जारी है ताकि यह वायरस भारत में पंख भी न फैला सके। दुनिया भर में बढ़ते मामले को देख बचाव के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने कहा इंटरनेशनल पब्लिक हेल्थ एमरजेंसी

वहीं वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने इसे इंटरनेशनल पब्लिक हेल्थ एमरजेंसी कह दिया है। ऐसे में हर तरफ खलबली मच गई है और इस बीमारी से बचाव के लिए भारत पूरी तरह तैयार है। अफ्रीका से निकलने वाली यह बीमारी पाकिस्तान में भी बताया जा रहा है और दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। पड़ोसी देशों में बढ़ते प्रकोप को देखने के बाद भारत पूरी तरह से अलर्ट है।

खतरे को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट समुद्री बंदरगाहों और बांग्लादेश, पाकिस्तान बॉर्डर पर अलर्ट जारी किया है। इंटरनेशनल यात्रियों में कोई भी लक्षण दिखने पर सतर्क रहने को कहा गया है। खतरे को देखते हुए हवाई अड्डा और अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है ताकि इस वायरस के संभावित लक्षणों की बारीकी से निगरानी की जाए।

उठाए गए ये जरूरी कदम

  • रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में तीन सरकारी अस्पतालों को एमपॉक्स मरीज के लिए इलाज प्रबंधन और क्वॉरेंटाइन सेंटर के तौर पर रखा गया है। राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल, सफदरगंज अस्पताल और लेडी हार्डिंग अस्पताल में क्वॉरेंटाइन केंद्र बनाया गया है और मरीजों को यहीं रखा जाएगा।
  • वहीं इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए प्रशिक्षण प्रयोगशालाओं का भी निर्माण किया जा रहा है और इस बात को सुनिश्चित किया जा रहा है यह या शीघ्र इलाज के लिए तैयार है।
  • देश भर में 32 लैब एमपॉक्स टेस्टिंग के लिए बनाई हुई है।

एमपॉक्स क्या है

बता दें कि 2022 से लेकर अब तक 116 देश में एमपॉक्स की वजह से हजारों मामले सामने आए हैं तो सेकडों लोगों की मौत हो चुकी है। वायरस का नया वैरिएंट, क्लेड Ib मिला है जो संपर्क से आसानी से फैलता है। व्यक्ति को फ्लू जैसे लक्षण होते हैं और शरीर पर मवाद से भरे दानें नजर आते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories