Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंकेरल में Mpox का दूसरा मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग के फूले...

केरल में Mpox का दूसरा मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग के फूले हाथ- पांव, क्या भारत में फैल चुका है मंकीपॉक्स? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Mpox In India: केरल में मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के हाथ- पांव फूल गए है। मालूम हो कि इससे पहले भी केरल में ही मंकीपॉक्स का पहला मरीज मिला था। अब सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि क्या पूरे भारत में मंकीपॉक्स (Mpox IN India) फैल चुका है। हालांकि अभी तक किसी अन्य राज्य में इसके मरीज सामने नहीं आएं है। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी कर दी है।

केरल में मिला Mpox का दूसरा मरीज

अफ्रीका में तबाही मचाने के बाद अब मंकीपॉक्स भारत में भी दस्तख दे चुका है। मालूम हो कि केरल में इसका दूसरा मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। जानकारी के मुताबिक Clade 1b संक्रमण मिलने पर केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। सबसे चिंता का विषय यह है कि भारत Clade 1b Mpox मामला दर्ज करने वाला दुनिया का तीसरा गैर अफ्रीकी देश बन गया है। जानकारी के मुताबिक यूएई से व्यक्ति केरल लौटा था, जांच में पाया गया कि वह Mpox Clade 1b से संक्रमित है जिसके बाद उसे आइसोलेट कर दिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते दिन यानि 26 सितंबर को एक एडवाइजरी जारी करते हुए लिखा था कि “सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध है कि वे समुदायों को बीमारी, इसके फैलने के तरीकों, समय पर रिपोर्टिंग की आवश्यकता/महत्व और निवारक उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए उचित गतिविधियां शुरू करें। यह महत्वपूर्ण है कि जनता के बीच किसी भी तरह की दहशत को रोका जाए। संदिग्ध और पुष्ट दोनों मामलों की देखभाल के लिए अस्पतालों में अलग सुविधाएं मुहैया कराई जाए”।

क्या भारत में फैल चुका है Mpox बिमारी

गौरतलब कि अभी तक भारत में मंकीपॉक्स के 3 मामले (Mpox Case) सामने आ चुके है। 2 मामले Kerala से सामने आया है। वही एक मामला दिल्ली से सामने आया था। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। वहीं अब देखना होगा की आने वाले समय मे कि क्या इसका प्रकोप बढ़ता है या नही। इस बीमारी के लक्षण की बात करें तो शुरूआत में बुखार, ठंड लगना और शरीर में दर्द शामिल है (Clade 1b Mpox)।

Latest stories