Home हेल्थ Painful Urination: पेशाब में जलन और दर्द से हैं परेशान तो आज...

Painful Urination: पेशाब में जलन और दर्द से हैं परेशान तो आज से ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत!

0

Painful Urination: कई लोगों को पेशाब करने के दौरान दर्द और जलन की शिकायत होती है। कभी कबार तो ऐसा नॉर्मल है, लेकिन अगर आपको हमेशा ही ऐसा होता है तो यह एक गंभीर चिंता की बात है। ध्यान रहे यदि यह समस्या बढ़ जाती है तो हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ सकता है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं। जिनकी मदद से आपको पेशाब में दर्द और जलन से राहत मिलेगी।

जाने पेशाब में जलन और दर्द का कारण

जब पेशाब में जलन की समस्या उत्पन्न हो जाती है तो ऐसी स्थिति को डिस्युरिया कहा जाता है। इस समस्या में पेशाब करने के दौरान जलन और दर्द महसूस होता है। इसके अलावा पेशाब में जलन और दर्द के कई और कारण भी हो सकते हैं। यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन में जलन और दर्द का एक बड़ा कारण साबित होता है। इस तरह विशेष तौर पर पुरुषों में यूरेटराइटिस और प्रोस्टेट से जुड़ी हुई है इन समस्याओं के कारण भी पेशाब में जलन और दर्द होता है। इसके अलावा पेशाब की थैली में पथरी,क्लैमीडिया ट्रेकोमैटिस, मूत्राशय में सूजन, दवाओं के साइड इफेक्ट, जेनेटिइल हर्पीस, सुजाक, हाल ही में यूरिनरी ट्रैक्ट प्रोसेड्योर किया जाना, किडनी में इन्फेक्शन, किडनी में पथरी, प्रोस्टेटाइटिस, इस यौन संचारित रोग साबुन परफ्यूम और अन्य पोषण केयर उत्पादों के इस्तेमाल, मूत्र मार्ग का संकुचित होना, मूत्र मार्ग संक्रमण, मूत्र पथ संक्रमण, वेजाइनाइटिस वेजाइनल, यीस्ट इनफेक्शन जैसे और कई कारण होते हैं।

पेशाब में जलन और दर्द के लिए घरेलू उपाय

नींबू पानी पिए

अगर आप को पेशाब करते समय जलन और दर्द का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए नींबू पानी एक रामबाण उपाय हैं। इसलिए आपको ध्यान रखना है कि आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ कर उसे पिए। अगर आप खट्टा होने की वजह से इसे नहीं पी पा रहे हैं तो आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

Also Read: Weather Updates: अल नीनो को लेकर मौसम विभाग ने जताई ये संभावना, इन राज्यों में बारिश के आसार

खूब सारा पानी पिए

पेशाब में जलन की समस्या को छुटकारा पाने के लिए आपको दिन भर खूब सारा पानी पीती रहना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप कम से कम 3 से 5 लीटर तक पानी पिएं। पेशाब में जलन और दर्द से छुटकारा पानी के लिए दिन में 12 से 13 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

खीरे का सेवन करें

पेशाब में जलन और दर्द की समस्या को दूर करने के लिए खीरा एक अच्छा उपाय है। अगर आपको पेशाब से जुड़ी कोई भी समस्या है। तो आप को खीरे का नियमित सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आपको जलन से राहत मिलेगी।

इलायची से करें पेशाब में जलन का इलाज

पेशाब में जलन और दर्द का इलाज करने के लिए आप इलायची का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप दूध में नियमित रूप से इलायची मिलाकर इसका सेवन करें।

Also Read: बिहार से लेकर राजस्थान तक कितने बदले पेट्रोल और डीजल के नए दाम, यहां देखें ताजी अपडेट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version