Home हेल्थ Periods Pain: पीरियड्स में हो रहा बर्दाश्त से ज्यादा दर्द, कहीं किसी...

Periods Pain: पीरियड्स में हो रहा बर्दाश्त से ज्यादा दर्द, कहीं किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं, ऐसे करें पता

0

Periods Pain: हर महीने लड़कियों में पीरियड्स की प्रोब्लम होती है। इसमें ब्लीडिंग और दर्द एक आम बात है। हर महीने पीरियड्स में लड़कियों को मांसपेशियों में ऐठन होती है लेकिन कुछ लड़कियों को हर महीने पीरियड्स में काफी ज्यादा दर्द होता है जो उनके बर्दाश्त से बाहर होता है। ऐसे में आपको इस बात का पता लगाना जरूरी है कि, कही ये दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नही। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी चीजे बताने वाले है जिससे आप इस बात का पता लगा पाएंगी की पीरियड्स का दर्द नॉर्मल है या किसी गंभीर बीमारी का संकेत।

एक दिन से ज्यादा दर्द होना खतरे का संकेत

लड़कियों को अक्सर पीरियड्स में मांसपीशियो में ऐठन की वजह से दर्द होता है लेकिन अगर आपको हद से ज्यादा बॉडी पेन और क्रैम्प्स रहे हैं तो यह सामान्य बात नहीं है। पीरियड्स में हद से ज्यादा दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। दरअसल पीरियड्स के दौरान ओवरी यानी अंडे की परत टूटकर निकलती है जिसकी वजह से थोड़ा बहुत दर्द होता है लेकिन अगर आपको बर्दाश्त के बाहर दर्द हो रहा है तो ये सामान्य बात नहीं है। हेल्प एक्सपोर्ट के अनुसार लड़कियों को एठन और दर्द 1 दिन तक ही होती है लेकिन अगर आपको ये दर्द 1 दिन से ज्यादा होता है तो ये ध्यान देने वाली बात है।

पीरियड्स के दौरान दर्द किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं

अगर किसी भी लड़की को पीरियड्स के दौरान 2 दिन या उससे अधिक तक दर्द रहता है जैसे आप अपनी नॉर्मल लाइफ के कामकाज भी नहीं कर पाती है तो यह बिल्कुल भी नॉर्मल नहीं है। धीरे-धीरे करके की समस्या कोई गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। ‌अगर आपको दो या उससे ज्यादा दिन तक दर्द रहता है तो उसके कई कारण हो सकते हैं। ऐसा दर्द ज्यादातर गर्भाशय या पैल्विक ऑर्गन में होते हैं जिसके कारण मासिक धर्म दर्दनाक हो जाता है। इसी के साथ हमारी बॉडी में प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन होता है जो अस्तर को बाहर निकालने के लिए गर्भाशय में मांसपेशियों के संकुचन को ट्रिगर करता है। इसी के साथ ये दर्द और सूजन का कारण बन सकता है और मासिक धर्म शुरू होने से ठीक पहले इसका स्तर बढ़ जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version