Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थProtein Deficiency: शरीर में ये लक्षण देते हैं प्रोट्रीन की कमी के...

Protein Deficiency: शरीर में ये लक्षण देते हैं प्रोट्रीन की कमी के संकेत, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

Date:

Related stories

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

Protein Deficiency: हमारा शरीर कई पोषक तत्वों से मिलकर बना है ऐसे में अगर शरीर में एक भी पोषक तत्व कम हो जाते हैं तो हमारे शरीर में इसके लक्षण दिखने लग जाते हैं। ऐसे में अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो हमें काफी थकान महसूस होती है।

शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण पोषक

प्रोटीन एक माइक्रो न्यूट्रिएंट है जो अमीनो एसिड से बनता है ये हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। ‌ बता दें कि, अक्सर इसे मांसपेशियों के लिए बिल्डिंग बॉक्स के रूप में माना जाता है प्रोटीन न केवल मांसपेशियों की मरम्मत और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण होता है। बल्कि हमारे शरीर को एनर्जी भी देता है।

Also Read: Interest Rate Hike: एक बार फिर महंगी हो गई EMI, PNB और HDFC बैंकों ने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण

अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो हमें कमजोरी, थकान और मसल्स लॉस का सामना करना पड़ता है। प्रोटीन की कमी से भूख का दर्द आपको जोर से मार सकता है। बता दें कि, प्रोटीन की कमी से हमारे शरीर में कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं। इसके शुरुआती संकेत कमजोरी, भूक ज्यादा लगना, बालों का पतला होना शामिल है।

इस तरह पूरी करें प्रोटीन की कमी

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अंडा खा सकते हैं। बता दें कि, अंडे में अमीनो थ्री एसिड, कैलशियम, विटामिन ए, बी 12, मिनरल्स पाए जाते हैं। इसी के साथ कीवी में भी कई तरह के पोटेशियम और फाइबर पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को मजबूत करने के लिए लाभदायक होते हैं। मूंग दाल में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आपको अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करना है तो आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन? Hair Transplant Vs PRP Treatment

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories