Home हेल्थ Pumpkin Benefits: भूलकर भी न फेंके कद्दू के बीच, कई पोषक तत्वों...

Pumpkin Benefits: भूलकर भी न फेंके कद्दू के बीच, कई पोषक तत्वों से है भरपूर, जानिए इसके इस्तेमाल का तरीका

0

Pumpkin Benefits: कद्दू में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके सेवन से सेहत से जुड़ी अनेकों समस्याएं दूर होती हैं। सवाल यह है कि क्या यूरिक एसिड में इन सब चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें यूरिन की मात्रा कम हो। ध्यान रखने वाली बात यह है कि क्या यूरिक एसिड के पेशेंट कद्दू का जूस पी सकते हैं। तो आईए आज हम आपको बताते हैं क्या यूरिक एसिड के पेशेंट कद्दू का जूस पी सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है कद्दू का बीज

कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन पाया जाता है। जो कि डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ाता है और प्रोटीन पचाने में मदद करता है। आपको बता दें कि, इसके अलावा कद्दू के बीज में हाई फाइबर पाया जाता है। जो कि यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। वही लीवर के कामकाज को तेज करने में भी मदद करता है, जो हमारे शरीर में यूरिक एसिड को जमा होने से रोकता है। हालांकि इस समस्या के लिए फायदेमंद होता हैं। गौरतलब है कि, कद्दू में एंटी फ्लिमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यही वजह है कि यह गट की समस्या को कम करने के लिए बेहद मददगार साबित होते हैं। यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स सेल्स को हेल्दी बनाने में मदद करता है साथ ही इससे दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है।

Also Read: Nysa Devgan: फ्लोरल प्रिंट पैंट को न्यासा ने इस तरह किया स्टाइल, Video में मुंह छिपाती नजर आई काजोल की लाडली

कैसे करें यूरिक एसिड में कद्दू का सेवन

यूरिक एसिड के पेशेंट कद्दू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कद्दू को आप बना कर ले सकते हैं। यूरिक एसिड के पेशेंट को चाहिए कि वह हमेशा कद्दू को पकाकर ही इसका सेवन करें। सूप बनाने के लिए आप कद्दू को मिक्सर मशीन की सहायता से पीसकर और दही के साथ रायता बनाकर खाएं। बताए गए तरीके से कद्दू का सेवन यूरिक एसिड के पेशेंट के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके इस्तेमाल से पेशेंटस को अपने शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में मदद मिलती है।

Also Read: DC VS GT IPL 2023: दिल्ली कैपिटल्स का मैच देखने पहुंचे Rishabh Pant, फैंस हुए इमोशनल

Exit mobile version