Home हेल्थ Rarest Disease In The World: ये कैसी बीमारी है जो इंसानों को...

Rarest Disease In The World: ये कैसी बीमारी है जो इंसानों को बना रही पत्थर, दुनिया के 800 लोग हुए शिकार

0
Rarest Disease In The World
Rarest Disease In The World

Rarest Disease In The World: आजतक आपने कई सारी ऐसी बीमारियों के बारे में सुना होगा , जिसे इलाज करके ठीक करा जा सकता है। लेकिन हाल ही में न्यूयॉर्क शहर में एक अनोखी बीमारी के बारे में पता चला है, जिसके होने से बॉडी पत्थर या स्टोन की तरह होने लगती है। न्यूयॉर्क में रहने वाला  Joe Sooch नाम का लड़का जो केवल 29 साल का है। उसमें इस तरह की बीमारी देखने को मिली है। इस तरह की खतरनाक बीमारी को फाइब्रोडिस्प्लासिया ऑसिफिकन्स प्रोग्रेसिवा के नाम से जाना जाता है। यह काफी अलग तरह का सिंड्रोम है जिसे मरीज को काफी दर्द और परेशानी सहन करनी पड़ती हैं। इतना ही इस तरह की बीमारी बहुत ही कम लोगों में देखने को मिलती है। डॉक्टर्स का कहना है कि अब तक इस बीमारी से बचने का कोई भी तरीका सामने नहीं आया है। आज इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कि आखिर यह बीमारी है क्या, इसके लक्षण को किस तरह से पहचान सकते हैं आदि के बारे में जाननें को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : हार्ट के मरीज हैं तो Amarnath Yatra पर जाने से पहले जान लें खास बातें, वरना जा सकती है जान

क्या है फाइब्रोडिस्प्लासिया ऑसिफिकन्स प्रोग्रेसिवा

फाइब्रोडिस्प्लासिया ऑसिफिकन्स प्रोग्रेसिवा Fibrodysplasia ossificans progressiva  या स्टोन मैन‌ सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमारी के होने से शरीर में उपस्थित मांसपेशियां , लिगामेंट्स और टेंडन धीरे-धीरे हड्डियों में बदलाना शुरू कर देता है। जिसे मरीज को अपनी हाथ-पैरों को मोड़ने और चलने-फिरने में काफी दिक्कतों का झेलना पड़ता है। इस बीमारी का अभी तक डॉक्टर्स कोई भी इलाज नहीं निकाल पाए हैं। पूरी दुनिया में यह बीमारी कई लाखों लोगों में से केवल एक में देखने को पाई जाती है।

कैसे करें स्टोन मैन सिंड्रोम बीमारी की पहचान

सामान्य लोगों को इस तरह की अनोखी बीमारी का काफी जल्दी से पता नहीं चलता है। लेकिन अगर कोई हाथ- पैर की हड्डियों को काफी ध्यान से देखें  , तो वह इस बीमारी का पता लगा सकते हैं। इस तरह की बीमारी को जाननें के लिए छोटे पैदा हुए बच्चों की हड्डियों को काफी गौर से देखना पड़ता है। बाद में बढ़ती हुई उम्र के साथ यह बीमारी और भी बढ़ती जाती है, जिसे बाद में मरीज को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस बीमारी के दौरान शरीर में मौजूद टिशूज शरीर के अलग-अलग भागों से अपना रास्ता बनाना शुरू कर देते हैं और हड्डियां बढ़नी शुरू हो जाती है। जिसे आगे चलकर शरीर एकदम पत्थर की तरह भारी महसूस होने लगता है।

Joe Sooch ने वीडियो के जरिए जाहिर किया अपना दर्द

स्टोन मैन सिंड्रोम से पीडित मजह 29 साल का लड़का Joe Sooch ने एक वीडियो के तहत इस खतरनाक बीमारी के बारे में बताया है। वह कहते हैं कि इस बीमारी में उन्हें  काफी दर्द को सहन करना पड़ता है।  इस बीमारी की वजह से मेरा मेरी बॉडी पर कोई भी कंट्रोल नहीं है। न में अच्छे से खा सकता हूं और न ही चल सकता हो। मुझे वॉश रूम जाने में भी काफी तकलीफ होती है। डॉक्टर्स अभी तक इस बीमारी का कोई हल नहीं निकाल पाए हैं। पूरे विश्व में केवल 800 लोग इस बीमारी के शिकार हुए हैं। मेरी बॉडी पूरी पत्थर की तरह मुझे महसूस होती है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें :डिनर में कुछ नया करें ट्राई, घरवालों को खुश करने के लिए आज ही बनाये Chicken Chaap Recipe, तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version