Thursday, October 24, 2024
Homeहेल्थSeafood Side Effects: मछली से लेकर ये सी फूड खाना हो सकता...

Seafood Side Effects: मछली से लेकर ये सी फूड खाना हो सकता है खतरनाक, इन बातों का रखें खास ख्याल

Date:

Related stories

Seafood Side Effects: कई लोगों को सी फूड खाना काफी पसंद होता है, मगर यह कितना खतरनाक हो सकता है इसे बताने वाला एक मामाला सामने आया है. जहां सी फूड खाने की एक महिला को भारी कीमत चुकानी पड़ी, बता दें कि खराब मछली खाने की वजह से कैलिफॉर्निया में एक महिला के हाथ पैर काटने पड़े है. ऐसी कई वीडियोज हमारे सामने आती हैं जहां लोग जिंदा और अजीबोगरीब चीजे खाते हुए नजर आते है. सी फूड खाते समय कुछ सावधानियां न बरती जाएं तो यह सेहत के साथ जिंदगी के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं.

सी फूड के शौकीन हो जाएं सावधान

वैसे तो जितना हो सके सी फूड खाने से बचना चाहिए. यह अनहाइजीनिक होने के साथ कई बीमारियां करने वाला भी होता है. कोरोना के दौरान चीन की वुहान मार्किट की वीडियोज को सभी ने देखा था, फिर भी अगर आप इस तरह के खाने के शौकीन हैं, तो यहां हम कुछ सावधानियों के बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं. इनका ख्याल आपको सी फूड खाते और बनाते समय ध्यान जरूर रखना चाहिए.

सी फूड खाते समय बरतें सावधानियां

  • सी फूड को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए साथ ही इसे तेज हीट पर अच्छे से पकाना चाहिए. ऐसा करने से इसके अंदर के बैक्टीरिया मर जाते हैं और इससे होने वाली बीमारियों का खर्चा कम हो जाता है.
  • कच्चे सी फूड को अच्छे से साफ करें और इसे साफ करने के तुरंत बाद ही पकाना शुरू कर दें. ऐसा करने से अंदर इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है इसके साथ ही सी फूज से बीमारियां भी नहीं होती.
  • सी फूड खरीदते हुए इस बात का भी खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए कि उसे कोई इंफेक्शन या कट न हो इसके साथ जब सी फूड खरीदें कोशिश करें कि उसी समय या दिन उसे खत्म कर दें. ऐसा करना आपने बीमारी के खतरे को कम कर देता है. इसे बाद भी अगर तबीयत ठीक न लगें तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। diksha.gupta1019@gmail.com पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories