Home हेल्थ Side Effect Of Pickles: आचार खाने वाले हो जाएं सावधान, एक गलती...

Side Effect Of Pickles: आचार खाने वाले हो जाएं सावधान, एक गलती पहुंचा देगी शरीर को बड़ा नुकसान!

अगर आचार खाना आपको भी है पसंद तो आज ही जान ले यह जरुरी बात। वरना कई गंभीर बीमारी कर सकती है शरीर में घर। जानें क्या है अचार खाने के साइड इफ़ेक्ट।

0
Side Effect Of Pickles
Side Effect Of Pickles

Side Effect Of Pickles: आचार खाना किसको नहीं पसंद। आचार आपके खाने के जायके को बढ़ाता है। कोई भी बोरिंग खाने को आचार का एक टुकड़ा मजेदार बना देता है। जब आपको भी कोई खाना पसंद नहीं आता होगा तो आप भी आचार से आपने खाने के टेस्ट को बदलते ही होंगे। आचार के बीना कोई भी इंडियन रसोई अधूरी मानी जाति है। मगर क्या आप जानते है की आचार का अधिक सेवन आपको गंभीर रुप से बीमार कर सकता है। तो चलिए जानते है आचार खाने से हमारी सेहत पर क्या असर पड़ता है।

आचार खाने के है कई नुकसान

अपको बता दे की आचार खाने के कई side-effect हमारे शारीर पर हो सकते है। आचार में नमक अधिक मात्रा में पाई जाति है। इस वजह से इसके अधिक सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है। सोडियम के बढ़ने से आपको वाटर रिटेंशन, बीपी और किडनी से जुड़ी परेशानी हो सकती है। सोडियम की अधिक मात्रा हमारे शरीर की हड्डियों को भी कमजोर बनाता है।

शरीर में बढ़ जाता है यूरिक एसिड

यदि आप आचार का सेवन बहुत ज्यादा करते है तो आज ही सावधान हो जाएं। अधिक मात्रा में आचार खाने से शरीर में सूजन हो सकती है। इसके अलावा आपको गैस की भी परेशानी हो सकती है। आचार खाने से आपकी यूरिक एसिड बढ़ सकती है।

बढ़ जाता है केलेस्ट्रॉल

क्युकी आचार में तेल अधिक मात्रा में होता है। जब हम इतने ऑयली चीज का सेवन करते है तो शरीर में केलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। आचार के अधिक सेवन से शरीर में दर्द भी होना शुरु हो जाता है। आचार खाने से कैल्शियम की भी कमी हो जाति है। इसलिए आपको इसके अधिक सेवन से बचना चहिए। वरना इसका नकारात्मक परीणाम आपको झेलना पड़ सकता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version