Home हेल्थ Sperm Count Increase Food: मर्दों में स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए डाइट...

Sperm Count Increase Food: मर्दों में स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल ये सुपरफूड्स, तेजी से बढ़ने लगेगी फर्टिलिटी

खराब खान पीन और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से आजकल मर्दों में स्पर्म काउंट कम हो रहा है।‌ ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं।

0

Sperm Count Increase Food: खराब खान पीन और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से आजकल मर्दों में स्पर्म काउंट कम हो रहा है।‌ एक रिसर्च में पाया गया कि, पिछले 60 वर्षों में पुरुषों के स्पर्म काउंट में 50% की कमी आई है। ऐसे में आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपोर्ट का मानना है कि, स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए पुरषों को अपनी डाइट में कुछ विशेष सुपर फूड्स को शामिल करना होगा। इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने के बाद कुछ ही समय में उनका फर्टिलिटी रेट बढ़ जाएगा। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ा सकते हैं।

अश्वगंधा

इस लिस्ट में पहला नाम अश्वगंधा का आता है। अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसका सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाया जाता है। प्रतिदिन 5 ग्राम अश्वगंधा का सेवन करने से आपके शरीर में शुक्राणु की संख्या और गतिशीलता में वृद्धि होगी।

केला

इस लिस्ट में दूसरा नाम केले का आता है। आपको बता दें कि, केले का सेवन करने से भी स्पर्म काउंट बढ़ता है। ऐसे में आप हर रोज केले का सेवन करके अपने शरीर में शुक्राणु की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

शिलाजीत

इस लिस्ट में तीसरा नाम शिलाजीत का आता है। पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट को बढ़ाने के लिए शिलाजीत एक बेहद अहम जड़ी बूटी है। ऐसे में आपको बता दें कि, अगर आपके शरीर में स्पर्म काउंट बनना बंद हो गया है और आपके अंदर बच्चा पैदा करने की क्षमता खत्म हो गई है तो आप अपनी डाइट में शिलाजीत को जरूर शामिल करें। दिन में शिलाजीत का सेवन करने से आपके शरीर में स्पर्म काउंट तेजी से बनने लगेगा।

पालक

इस लिस्ट में चौथा नाम पालक का आता है। पलक हमारे सेहत के साथ स्पर्म क्वालिटी को बेहतर करने में भी काफी कारगर है। ऐसे में अगर आप अपने स्पर्म काउंट को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पलक को जरूर शामिल करें। पालक का सेवन स्किन, बाल और आंखों के लिए भी बहुत अच्छा है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version