Wednesday, October 23, 2024
Homeहेल्थHealth Insurance लेते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो...

Health Insurance लेते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो जेब हो जाएगी खाली!

Date:

Related stories

DMK Map Controversy: Pakistan को सौंपे गए J&K के हिस्से! सनातन को लेकर विवादों में रही MK Stalin की पार्टी पर गंभीर आरोप

DMK Map Controversy: वर्ष 2023 के दौर में तमिलनाडु (Tamil Nadu) की सत्तारुढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) खूब सुर्खियों में रही थी। इस दौरान पार्टी के नेता व CM MK Stalin के पुत्र (वर्तमान डिप्टी सीएम) उदयनिधि स्टालिन (Udhayanidhi Stalin) पर सनातन धर्म (Sanatana Dharma) को चोट पहुंचाने व आस्था को ठेस पहुंचाने के आरोप लगे थे।

Health Insurance: खराब खान पीन और बेकार लाइफस्टाइल की वजह से मौजूदा समय में ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में लोग सही उपचार और वित्त सुरक्षा के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना सही समझते हैं। परंतु अक्सर लोग हेल्थ इंश्योरेंस को लेते समय कई चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं जिसकी वजह से उन्हें बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय जरूर रखें।

ज्यादा चीजें कवर करने वाली पॉलिसी ही लें

इस लिस्ट में पहली चीज ये है कि, आप पॉलिसी लेते समय उसमें क्या-क्या कवर होने वाला है ये ठीक से समझ लें। दरअसल बीमा कंपनियां अक्सर बीमा पॉलिसी बेचते समय ग्राहकों को यह ढंग से नहीं बताती है कि इस पॉलिसी में क्या-क्या कवर किया जाएगा। ऐसे में जिस पॉलिसी में ज्यादा चीज कवर की जाएगी आप उसे पॉलिसी को ही लें।

पहले से मौजूद बीमारियों के बारें में करें बात

इसी के साथ आप इस बारे में भी जान लें की पहले से मौजूद बीमारियां कवर हैं कि नहीं ? दरअसल बीमा कंपनियां अपने नियमों के अनुसार बीमा पॉलिसी बनाती हैं। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि, ग्राहक हेल्थ इंश्योरेंस से इलाज कराने जाते हैं तो उनसे कहा जाता है कि, पहले से मौजूद बीमारियां इसमें कवर नहीं होगी। ऐसे में आप पॉलिसी खरीदते वक्त ही पहले से मौजूद बीमारियों के बारे में बताएं और बीमा कंपनियां वाले से इस बारे में बात करें कि पहले से मौजूद बीमारियां कर होगी कि नहीं।

को-पे का ना करे चुनाव

अक्सर लोग हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय को-पे का चुनाव करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि, को-पे का चुनाव आपकी जब को खाली कर सकता है। दरअसल को-पे का मतलब होता है कि, क्लेम की स्थिति में पॉलिसी धारा को कुछ खर्चा अपनी जेब से भरना पड़ता है। को-पे को चुने से प्रीमियम में मिलने वाला डिस्काउंट बहुत ज्यादा नहीं होता लेकिन यह आपके बीमार पड़ने पर आपकी जेब खाली कर सकता है। ऐसे में आपको पर को-पे न चुने तो बेहतर होगा।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories