Home हेल्थ Tinda Benefits: गर्मियों में टिंडे को अपनी प्लेट में जरूर करें शामिल,...

Tinda Benefits: गर्मियों में टिंडे को अपनी प्लेट में जरूर करें शामिल, लाजवाब फायदे देख आप भी हो जाएंगे दंग!

0

Tinda Benefits: मार्च के महीने से गर्मी बढ़ना शुरू हो जाती है जो जून-जुलाई तक जाती जाती इतनी भयानक हो जाती है कि घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसी की चिलचिलाती गर्मी में अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे में हेल्थ एक्सपोर्ट्स द्वारा हरी पत्तेदार और पानी से भरपूर सब्जियों के सेवन पर जोर दिया जाता है। इनके सेवन से हमारे शरीर में पानी की मात्रा का संतुलन बना रहता हैं, जिसकी वजह से अत्याधिक गर्मी का हमारे शरीर पर खासा असर नहीं पड़ता।

टिंडे में पाए जाते है अनेकों पोषक तत्व

ऐसी ही एक सब्जी है टिंडे हालांकि बहुत से लोगों की भूख टिंडे का नाम सुनकर ही मिट जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टिंडे में भरपूर मात्रा में पानी के साथ-साथ अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैलरी कम और पानी की काफी ज्यादा मात्रा होती है। इसलिए इसे गर्मी में खाना फायदेमंद होता है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। वहीं इसके पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैलशियम, नियासिन, एंटीबैक्टीरियल anti-inflammatory एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बीपी जैसी कई बीमारियों को ठीक करने में सहायक साबित होती है।

टिंडे को अपने रोजाना के खाने में शामिल करने के फायदे

1. टिंडे में लगभग 94% पानी की मात्रा होती है और इसमें फाइबर की मात्रा भी प्रचुर होती है जो मोटापा कम करने में मददगार है। रोजाना टिंडे की सब्जी या जूस का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रह सकता है।
2. टिंडे में ग्लोबुलीन नामक प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे रक्त के लिए बेहद फायदेमंद होता है। टिंडे का सेवन कई बीमारियों से लड़ने में सहायता करता हैं। डॉक्टर्स भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए टिंडे के बीज का सेवन करने की सलाह देते हैं।
3. टिंडे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है यही कारण है कि वजन कम करने में भी सहायक होता है। टिंडे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, इस कारण मधुमेह के रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित होता है। टिंडे के छिलके में फोटोकेमिकल होते हैं जो रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है।
4. टिंडे टिंडे के लगातार सेवन से पाचन क्रिया में सुधार आता है इसमें मौजूद फाइबर पेट के अंदर काॅलोन को साफ करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर की वजह से पेट साफ होता है।
5. अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो आपको टिंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अंदर बहुत अधिक मात्रा में रक्तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता होती है।
6. टिंडे का सेवन यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने में भी मदद करता है। दरअसल टिंडे में पानी की मात्रा खूब होती है जो यूरिन इन्फेक्शन से आपको बचा सकता है। वहीं इसके अलावा यह कब्ज, ब्लोटिंग जलन, गैस की समस्या में भी आराम पहुंचा सकता है।
7. टिंडे का सेवन आपकी त्वचा को कोमल बनाता है और यहां आपकी त्वचा में किसी भी तरह की इंफेक्शन भी नहीं होने देता। इसके साथ ही टिंडे के लगातार सेवन से बुखार होने का खतरा भी नहीं रहता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version