Thursday, October 24, 2024
Homeहेल्थVaccination During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान वैक्सीन लगवाना सही या गलत, जानें...

Vaccination During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान वैक्सीन लगवाना सही या गलत, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Pregnancy: 40 की उम्र के बाद मां बनने से हो सकती है कई परेशानियां, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

10 में से एक महिला 40 साल की उम्र के बाद नैचुरली कंसीव कर लेती है। लेकिन आपको बता दें कि, 40 के बाद मां बनने के बाद औरतों को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है।

Vaccination During Pregnancy: प्रेगनेंसी में मां और बच्चे की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है। और इसी के चलते जब वैक्सीन लगाने की बात आती है तो सभी प्रेग्नेंट महिलाएं सोच में पड़ जाती है कि, क्या उन्हें वैक्सीन लगवानी चाहिए या नहीं। अगर आपको भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो, आज हम केवल आपके लिए ही यह ढूंढ कर लाए हैं कि, प्रेगनेंसी के दौरान वैक्सीन लगवाना सही है या गलत। चलिए जानते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान वैक्सीन लगवाना सही या गलत

प्रेगनेंसी के दौरान वैक्सीन लगवाना मां और बच्चे की सेहत का ख्याल रखने का एक अहम हिस्सा है। कई बार मां और बच्चे को अलग-अलग इन्फेक्शन से सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन लगाईं जाती है जिससे प्रेग्नेंट महिला के साथ-साथ उसके पेट में पल रहा बच्चा भी बीमारियों से सुरक्षित हो सके।

Vaccination During Pregnancy में जानें कौन-कौन सी वैक्सीन है जरुरी

चलिए अब जानते हैं कि प्रेग्नेंट महिलाओं को कौन-कौन सी वैक्सीन अपने और अपने बच्चे की अच्छी हेल्थ के लिए लगवानी चाहिए। एंड कौन सी वैक्सीन बेहद जरूरी होती हैं।

इन्फ्लुएंजा का टीका: मौसमी इन्फ्लूएंजा टीका सभी प्रेग्नेंट महिलाओं को लगवाना चाहिए क्योंकि, यह टीका प्रेग्नेंट औरतों को इन्फ्लूएंजा वायरस और उससे होने वाली दिक्कतें जैसे, फ्लू, बुखार, सिर और बदन दर्द, खांसी और जुखाम से सुरक्षा देता है।

टीडीएपी टीका: टीडीएपी टीका मां और बच्चे को टेटनस, डिप्थीरिया एंड पर्टुसिस और उससे होने वाले जोखिम को कम करता है। पर्टुसिस नवजात शिशु के लिए काफी खतरनाक होता है लेकिन, टीडीएपी टीका बच्चे को उससे सुरक्षा प्रदान करता है।

कोविड-19 टीका: प्रेग्नेंट महिलाओं को कोविड-19 टीका भी अपने और अपने होने वाले बच्चे की सुरक्षा के लिए लगाना चाहिए। यहीं कई स्टडीज में यह खुलासा किया गया है कि, कोविड-19 टीका प्रेग्नेंट औरतों के लिए पूरी तरह सेफ है और आप भी इन्हें लगवा कसती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories