Home हेल्थ Vitamin D Deficiency: इन 10 लक्षणों को इग्नोर कर खतरे को दस्तक...

Vitamin D Deficiency: इन 10 लक्षणों को इग्नोर कर खतरे को दस्तक देंगे आप, भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी की वजह से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन समय रहते सावधान होने की जरूरत है।

0
Vitamin D Deficiency
Vitamin D Deficiency

Vitamin D Deficiency: यह सच है कि स्वस्थ रहने के लिए शरीर को हर पोषक तत्व की जरूरत होती है और इसी में से एक है विटामिन डी। विटामिन डी की कमी से कई बीमारियां हो जाती है और ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते हैं कुछ लक्षणों पर ध्यान देने के बाद इसकी कमी को महसूस कर सकते हैं। आप हर वक्त इन लक्षणों पर करें गौर ताकि विटामिन डी की ना हो सके शरीर में कमी और आप रहे स्वस्थ और निरोग। इसकी कमी की वजह से मांसपेशियों में दर्द के साथ गठिया का खतरा बढ़ जाता है और फिर डॉक्टर सप्लीमेंट देते हैं। ऐसे में जानिए ये 10 लक्षण।

ज्यादा नींद आना

लक्षणों की बात करें तो ज्यादा नींद आना इसके मुख्य लक्षण हो सकते हैं क्योंकि विटामिन डी की कमी से आपके शरीर में थकान महसूस होने लगेगा। आपको नींद आने लगेगी। ऐसे मगर आप ज्यादा नींद आ रही है तो सावधान होने की जरूरत है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन में जा रहे हैं और हर बात में आपको चिंता सताने लगी है तो सावधान हो जाए क्योंकि यह विटामिन डी के कमी के संकेत हैं।

हाई ब्लड प्रेशर

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो एक बार जरूर चेकअप करवा लें क्योंकि यह भी विटामिन डी के कमी की वजह से हो सकती है।

दांतों और मसूड़ों में दर्द

अगर आपको भी हो रहा दांतों और मसूड़े में दर्द या फिर कोई और परेशानी तो डॉक्टर से जरूर करें संपर्क क्योंकि हो सकता है यह हो विटामिन डी की कमी के ही लक्षण।

थकान और पसीना

अगर आप मेहनत कर रहे हैं तब थकान और पसीना आए तो यह अलग बात है लेकिन अगर बेवजह आपको थकान की समस्या हो रही है तो सचेत होने की है जरूरत।

शरीर का तापमान बढ़ जाना

अगर आपका शरीर हो रहा है गर्म और बढ़ रहा है तापमान तो यह विटामिन डी की कमी के लक्षण हैं। ऐसे में आप इसे बुखार समझने की गलती ना करें।

कमजोर इम्यूनिटी

कमजोर इम्यूनिटी भी विटामिन डी की कमी के लक्षण हो सकते हैं और ऐसे में आप डॉक्टर से बिना देर किए संपर्क कर सकते हैं।

रिकेट्स सूखा रोग होना

अगर आपको सूखा रोग यानी रिकेट्स की समस्या है तो इसे इग्नोर करने की बजाय आप डॉक्टर से संपर्क करें।

पाचन संबंधी समस्या

खाना हजम करने में हो रही है दिक्कत तो बिना देर किए अपनी पाचन संबंधी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास जाएं।

हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द

विटामिन डी की कमी के लक्षण के बारे में बात करें तो इसमें हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द की समस्या भी हो सकती है इसलिए सचेत रहने की है जरूरत।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version