Home हेल्थ 20 की उम्र में Diabetes के शिकार क्यों हो रहे हैं युवा,...

20 की उम्र में Diabetes के शिकार क्यों हो रहे हैं युवा, कारण और लक्षण हैरान कर देंगे

0

 Diabetes: आज के समय में कम उम्र के युवा भी डायबिटीज जैसी बीमारी से काफी परेशान है। डाक्टरों की मानें तो अब हॉस्पिटल में ज्यादातर ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिसमें 20 साल के युवा डायबिटीज जैसी बीमारी से ग्रसित पाए जा रहे हैं। युवाओं को जिस तरह की डायबिटीज हो रही है ऐसा 40 साल के लोगों में देखा जाता है। ऐसे में कम उम्र के युवाओं को यह बीमारी होना काफी न कही चिंता का विषय है। डायबिटीज की बीमारी को लेकर BMJ जर्नल के द्वारा एक रिसर्च किया गया है। इस रिसर्च में ये बताया गया है कि पिछले 20 सालों में सबसे ज्यादा डायबिटीज के केस 30 साल के कम उम्र के लोगों में देखा गया है।

इन लोगों में टाइप-2 डायबिटीज की मात्रा देखी गई है। यह मात्रा युवाओं में काफी तेजी से बढ़ रही है। इसके बढ़ने से कम उम्र में ही युवाओं के आंख की रोशनी पर प्रभाव पड़ रहा है। वहीं इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि दुनिया भर में चार लाख से भी ज्यादा युवाओं की मौत भी ऐसी के कारण हुई है। ऐसे में आइए आज जानते हैं कि आखिर क्यों कम उम्र के युवाओं को इस तरह की बीमारी हो रही है।

यह है टाइप-2 डायबिटीज होने का कारण

पैंक्रियाज इंसुलिन के बंद होने के कारण

टाइप-2 डायबिटीज होने के बारे में यह कहा जा रहा है कि हमारे शरीर में मौजूद पैंक्रियाज इंसुलिन के बंद होने के कारण इस तरह की बीमारी हो रही है। जब टाइप-2 डायबिटीज होता है तो सबसे पहले शरीर इंसुलिन बनना ही बंद हो जाती है। इसकी वजह से ब्लड शुगर के बढ़ने के चांस भी बहुत अधिक होते हैं।

मोटापा है प्रमुख कारण

टाइप-2 डायबिटीज को लेकर डॉक्टर बताते हैं कि आज के समय में लगातार बढ़ रहा मोटापा भी डायबिटीज होने के प्रमुख कारणों से एक है। इसके बढ़ने से शरीर में मौजूद टिश्यू की मात्रा भी धीरे – धीरे बढ़ने लगती है। ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है लेकिन मोटापा होने से यह बीमारी होने के चांस बढ़ जाते हैं।

व्यायाम का न करना

कुछ लोग व्यायाम नहीं करते हैं इसकी वजह से भी डायबिटीज होने के चांस बढ़ जाते हैं। डॉक्टर बताते है कि अगर आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करेंगे तो आपके मसल्स कमजोर हो जाएंगे और शरीर का वजन भी दोगुनी रफ़्तार से बढ़ना शुरू हो जाता है।

Also Read: लंबी उम्र के लिए आज ही लाइफस्टाइल में एड करें ये 6 Exercise, मात्र 15 मिनट करने से मिलेगा फायदा

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

 

 

Exit mobile version