Home हेल्थ World Hepatitis Day 2024: भारत में हेपेटाइटिस बिमारी को लेकर क्या है...

World Hepatitis Day 2024: भारत में हेपेटाइटिस बिमारी को लेकर क्या है आंकड़े, अपने लीवर को कैसे रखे सुरक्षित; जानें डिटेल

World Hepatitis Day 2024: विश्व हेपेटाइटिस दिवस एक अंतरराष्ट्रीय जागरूकता कार्यक्रम है जो हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है।

0
World Hepatitis Day 2024
World Hepatitis Day 2024

World Hepatitis Day 2024: विश्व हेपेटाइटिस दिवस एक अंतरराष्ट्रीय जागरूकता कार्यक्रम है जो हर साल 28 जुलाई को वायरल हेपेटाइटिस और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के लिए मनाया जाता है। विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2024 की थीम स्वस्थ लीवर के लिए हेपेटाइटिस के खिलाफ लड़ाई पर केंद्रित है। गौरतलब है कि हेपेटाइटिस के कारण पूरे दुनिया में प्रति वर्ष लाखों लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसी को देखते हुए भारत स्वास्थय विभाग द्वारा समय- समय पर जागरूकता अभियान चलाया जाता है।

भारत में हेपेटाइटिस बी और सी सबसे आम

वायरल हेपेटाइटिस, विशेषकर बी और सी, भारत के लिए एक गंभीर चुनौती है। डब्ल्यूएचओ ग्लोबल हेपेटाइटिस रिपोर्ट, 2024 के अनुसार, यह दुनिया में हेपेटाइटिस के सबसे बड़े मामलों का कारण बनता है। ये दो-हेपेटाइटिस बी और सी-स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रमुख योगदान देने वाले कारक हैं। जानकारी के मुताबिक अभी तक 4 करोड़ लोग इससे संक्रमित हो चुके है।

क्या है हेपेटाइटिस बी और सी

हेपेटाइटिस बी- भारत में इसकी व्यापकता दर काफी अधिक है, जो आमतौर पर असुरक्षित चिकित्सा पद्धतियों, टीकाकरण के पर्याप्त कवर की कमी और खराब जागरूकता के कारण प्रचलित है।

हेपेटाइटिस सी- दूषित रक्त और खराब स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं के माध्यम से होने वाले संचरण का एक प्रमुख वाहक उच्च प्रसार है।

अपने लिवर को कैसे रखें सुरक्षित

टीकाकरण- हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीका लगवाएं। बीमारी को दूर रखने के लिए टीकाकरण रोकथाम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है।

सुरक्षित चिकित्सा पद्धति- हेपेटाइटिस बी और सी संक्रमण को रोकने के लिए सुइयों को साझा करने से बचें और सुरक्षित चिकित्सा पद्धतियां अपनाएं।

नियमित जांच- लीवर की कार्यक्षमता के लिए नियमित जांच से हेपेटाइटिस और लीवर की विभिन्न अन्य स्थितियों का प्रारंभिक चरण में ही पता लगाया जा सकता है। प्रारंभिक निदान इन बीमारियों के प्रभावी ढंग से इलाज और प्रबंधन में उपयोगी है।

स्वस्थ जीवन शैली- किसी भी लीवर रोग के विकसित होने की संभावना को कम करने के लिए स्वस्थ आहार, अत्यधिक शराब के सेवन से परहेज और सुरक्षित यौन संबंध शामिल है।

इन निवारक उपायों और जागरूकता के माध्यम से, हम दुनिया को हेपेटाइटिस और लीवर स्वास्थ्य की बेहतर स्थिति देने का प्रयास करते हैं।

Exit mobile version