Home हेल्थ World Liver Day 2023: लिवर को तंदुरुस्त रखते हैं ये 5 सुपर...

World Liver Day 2023: लिवर को तंदुरुस्त रखते हैं ये 5 सुपर फूड, डाइट में लेते ही छूमंतर होगी परेशानी

0

World Liver Day 2023: 19 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय लीवर दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोगों में लीवर से जुड़ी बीमारियों को लेकर जागरूकता फैलाई जाती हैं। इस दिन लोगों को यह बताया जाता है कि, लीवर हमारे शरीर का कितना इंपॉर्टेंट हिस्सा है। इसके साथ ही इसका खास ध्यान रखना कितना आवश्यक है। इसके साथ ही यह भी बताया जाता है कि, लिवर से जुड़ी समस्या खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से उत्पन्न होती है। आपको बता दें कि, खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान से फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न होती है। यह समस्या आगे चलकर लीवर सिरोसिस या लीवर डैमेज यहां तक कि कैंसर जैसी बड़ी समस्या में परिवर्तित हो जाती है। ऐसे में लीवर को तंदुरुस्त रखना बेहद आवश्यक है और ऐसा तभी संभव है जब हम अपने खानपान का खास ख्याल रखें। तो आइए आज हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके लीवर के हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करेगा।

Also Read: क्या वाकई में Apple और Samsung को हिला देगा Google Pixel 7a स्मार्टफोन? फीचर्स देख नहीं होगा आंखों पर यकीन

लीवर के लिए लाभदायक हैं ये 5 फूड

1.गन्ने का जूस – गन्ने का जूस लीवर के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। गन्ने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं। जो लीवर में मौजूद टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता हैं। खासतौर पर पीलिया के मरीजों के लिए गन्ने का जूस बेहद फायदेमंद है।

2.चुकंदर का जूस – चुकंदर का जूस भी लिवर के मरीज के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसमें नाइट्रेट्स और बीटालाइन और एंटी ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो लीवर को तंदुरुस्त बनाने में मदद करता है। इसके अलावा लिवर के साथ यह हार्ट को हेल्दी रखता है।

3. हल्दी है गुणकारी – लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए हल्दी गुणकारी है हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी बायोऑक्सीडेंट लीवर से टॉक्सिंस निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता हैं।

4.मूली – मूली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसमें विटामिन-सी, एंथोसायनिन और सल्फोराफेन पाया जाता है‌। विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। इसके अलावा इसमें सफल भी पाया जाता है जो लीवर के लिए बेहद लाभदायक होता है। लिवर को स्वस्थ बनाने के लिए नियमित रूप से मूली का सेवन करना जरूरी है।

5. अखरोट – अखरोट के नियमित सेवन से लिवर से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है और यह लीवर को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। इसमें भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो लीवर की हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक है।

Also Read: Supreme Court: अतीक-अशरफ हत्याकांड मामले में PIL दाखिल, 24 अप्रैल को SC में होगी सुनवाई

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version