Home हेल्थ Roasted Methi Seed के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग,...

Roasted Methi Seed के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे दंग, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज तक कई समस्याएं होती हैं दूर

0

Roasted Methi Seed: मेथी एक ऐसा मसाला है जो लगभग भारत के हर घर की रसोई में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल तरह-तरह की डिश बनाने में किया जाता है। मेथी का स्वाद भले ही खाने में थोड़ा कड़वा होता है लेकिन इसमें अनेक तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा मेथी में फर्मेंटेशन के गुण भी पाए जाते हैं। मेथी के बीज और इसके पत्ते दोनों ही औषधीएं गुणों भरपूर होते हैं। दरअसल मेथी में फाइबर, विटामिन बी 6, आयरन, विटामिन सी, मैग्निशियम,कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है। इन सभी पोषक तत्वों की मौजूदगी की वजह से मेथी वजन कम करने में भी कारगर साबित होती है। इसके अलावा मेथी दिल की बीमारी के लिए भी बेहद फायदेमंद है। अगर आप मेथी को भून कर खाते हैं तो यह आपको तरह के फायदे पहुंच जाती है तो आइए जानते हैं कि मेथी को भूनकर खाने से किन-किन तरह के फायदे होते हैं।

भुनी हुई मेथी के दाने खाने से होते हैं यह फायदे

वजन घटाने में मददगार – मेथी के दानों को भूनकर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज करने के साथ-साथ मेथी के दानों को भून करो जाना हैं। इसका सेवन करें दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता हैं। जो आपकी डाइजेशन सिस्टम को ठीक कर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे आप जो भी खाते हैं वह आसानी से पच जाता है और आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।

यौन क्षमता बढ़ेगी – भूनी हुई मेथी का सेवन करने से यौन क्षमता बढ़ती है। हालांकि केवल पुरुषों में यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए मदद करता है। पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नमक हार्मोन पाया जाता है यह हार्मोन स्पर्म काउंट फर्टिलिटी को बढ़ाता है। मेथी दाना इस हार्मोन को बनाने में मदद करता है। मेथी दाना में फ्यूरोस्टैनोलिक सैपोनिन पाया है जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बनाने में मदद करता है।

Also Read: Weather Update: दिल्ली में आज भी छाए रहेंगे बादल, जानें अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

सूजन कम करेगा – सूजन कम करने के लिए भी भुनी हुई मेथी के रोजाना सेवन की सलाह दी जाती है। मेथी में भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है। यही कारण है कि यह सूजन को ठीक करने में मददगार साबित होता है। इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज होती है और यह जोड़ों के दर्द से भी राहत देता है। इसमें कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन जिंक और मैंगनीज नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

ब्रेस्टफीडिंग में मददगार – भुनी हुई मेथी का सेवन महिलाओं को भी करना चाहिए जो कि ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं। मेथी महिलाओं में तेजी से दूध का निर्माण करने में मदद करती हैं। दरअसल मेथी में ग्लैक्टागोग्यूज पाया जाता है। यह कंपाउंड ब्रेस्टफीडिंग में दूध बढ़ाने में मददगार है।

त्वचा और बालों के लिए है फायदेमंद – इनमें मेथी को त्वचा और बालों के लिए बेहद शानदार माना जाता है। इसके लगातार सेवन से त्वचा शाइनी और खूबसूरत बनती है इसके अलावा बालों को कंडीशनिंग करने में भी मेथी बेहद फायदेमंद होती है।

डायबिटीज – डायबिटीज के रोगियों को भी मेथी के सेवन की सलाह दी जाती है। मेथी के रोजाना सेवन से इंसुलिन की मात्रा संतुलित रहती है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को भुनी हुई मेथी का सेवन जरूर करना चाहिए।

Also Read: Horoscope Today 22 April 2023: अक्षय तृतीया पर आज भूलकर भी न करें ये काम, इन जातकों को मिलेगा लाभ

Exit mobile version