Home हेल्थ Zika Virus: पुणे में 2 पॉजिटिव केस मिलने से हड़कंप, बरसात के...

Zika Virus: पुणे में 2 पॉजिटिव केस मिलने से हड़कंप, बरसात के मौसम में मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए बरतें ये खास सावधानियां

Zika Virus: इस बरसात के मौसम में मच्छरों से खास परहेज करने में ही भलाई ताकि आप ना हो सके संक्रमित। जीका वायरस की एंट्री से सतर्क रहने की जरूरत।

0
Zika Virus
Zika Virus

Zika Virus: एक बार फिर भारत में जीका वायरस की एंट्री। जी हां, पुणे में दो मामले सामने आए हैं जिसमें जीका संक्रमण की पुष्टि की गई है। आपको बता दें कि यह भी डेंगू की तरह मच्छर काटने से फैलने वाली बीमारी है और ऐसे में खास परहेज बरतनी की जरूरत है। जीका वायरस के संक्रमण से हर तरह खलबली मच गई है और अब इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए आपको मच्छरों से परहेज करने की जरूरत है। यह एक मच्छर जनित बीमारी है जो डेंगू और चिकनगुनिया के बुखार से भी खतरनाक हो सकता है। दरअसल एडीज एजिप्टि मच्छर काटने से यह बीमारी फैलती है।

क्या है जीका वायरस

अगर जीका वायरस की बात करें तो यह मच्छर काफी खतरनाक होता है। इसकी वजह से आपको बुखार, जोड़ों में दर्द, आंखों में लालिमा, थकावट के साथ सिर दर्द और शरीर में लाल चकते जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होती है लेकिन जिस बात का खास ख्याल रखा जाता है वह है मच्छरों से बचाव। क्योंकि गर्मी के बाद बरसात के मौसम में मच्छरों की समस्या देखने को मिलती है और ऐसे में इसे पनपने से रोका जा सकता है।

मच्छरों से किस तरह करें अपना बचाव

पानी का जमाव

मच्छरों से बचने के लिए आपको कहीं भी आसपास पानी का जमाव नहीं होने देना चाहिए क्योंकि पानी में मच्छर सबसे ज्यादा पनपते हैं।

फुल स्लीव कपड़े

जहां तक हो सके फुल स्लीव्स कपड़े पहनने में ही भलाई है ताकि मच्छर का प्रकोप कम हो सके।

क्रीम या फिर स्प्रे का इस्तेमाल

समय-समय पर मच्छरों को भगाने के लिए क्रीम या फिर स्प्रे का इस्तेमाल करें और अपने आप को सतर्क रखें।

साफ सफाई का खास ख्याल रखें

मच्छरों से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने आसपास साफ सफाई रखें और वह सब कुछ करें जिससे मच्छर कम हो सके।

खिड़कियों और दरवाजों पर जाली

घर की खिड़कियों और दरवाजों पर जाली लगवा ले ताकि मच्छर का प्रवेश रोका जा सके।

मच्छरदानी का इस्तेमाल

अगर संभव हो सके तो सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें ताकि मच्छर आपको काट ना सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version