Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंAditya L1 और चन्द्रयान-3 की सफलता के बाद गगनयान की तैयारी में...

Aditya L1 और चन्द्रयान-3 की सफलता के बाद गगनयान की तैयारी में ISRO, केन्द्रीय मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

Date:

Related stories

भारत के सूर्य मिशन का हर दिन नया कीर्तिमान! Aditya L1 ने तय कर ली इतने लाख KM की दूरी; अब जल्‍द ही इस...

Aditya L1 Mission: भारत के सौर्य मिशन आदित्य एल1 को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बड़ा अपडेट दिया है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने इस संबंध में कहा है कि यान तेजी से अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है।

Aditya L1: 23 अगस्त को चन्द्रयान-3 की सफल लौंडिंग के बाद से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के हौसले लगातार बुलंद हैं। इसरो (ISRO) ने अपने कठिन प्रयासों से इस मुकाम को हासिल किया। इसके लिए देश से लेकर विश्व के अनेकों हिस्सों से उनके लिए बधाइयां आईं। इसके बाद से इसरो (ISRO) ने एक और शानदार प्रयास कर अपने सोलर मिशन Aditya L1 को भी 2 सितंबर को लॉन्च कर दिया। अब इसके सहारे इसरो (ISRO) सूर्य के बाहरी सतहों का अध्यनन कर पाएगा और इससे संबंधित जानकारी जुटाकर इसका सार्थक इस्तेमाल कर पाएगा।

इसेक अतिरिक्त एक और खास खबर सामने आई जिसमें विज्ञान और तकनीक विभाग के मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि भारत अब Aditya L1 और चन्द्रयान-3 के बाद गगनयान पर भी जाने की तैयारी कर रहा है। कहा जा रहा है कि अगले महीनें तक इसकी सफल लॉन्चिंग की जा सकेगी।

अगले महीने हो सकेगी गगनयान की पहली ट्रायल उड़ान

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री जितेंद्र सिंह ने मीडिया से बात करते हुए एक अहम जानकारी सामने लाई है। उनकी माने तो भारत अगले महीने यानी अक्टूबर में गगनयान की अपनी पहली ट्रायल उड़ान कर सकता है। बता दें कि यदि इसरो (ISRO) अपने इस मकसद में सफल होता है तो ये, गगनयान अंतरिक्ष में पहले मानव मिशन की सफलता होगी। चंद्रयान-3 की सफलता और आदित्य एल1 के सफल परीक्षण के बाद से इसरो के हौसले लगातार बुलंद हैं।

केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने दी जानकारी

भारत सरकार में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का महकमा संभाल रहे मंत्री जितेंद्र सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बताया कि यह क्षण भारत के लिए गौरवशाली क्षण है। मिशन चंद्रयान-3 के जैसे ही आदित्य एल 1 मिशन में भी पूरे राष्ट्र की सहभागिता है। वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का जिक्र करते इस मिशन को सफल करने के लिए पीएम मोदी ने श्रीहरिकोटा के सभी द्वार खोल दिए हैं। उन्होंने भारत के लोगों को ये महसूस कराया है कि ये मिशन संपूर्ण भारत के लोगों का है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories