Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंBrazil राजनीतिक हिंसा की चपेट में, पूर्व राष्ट्रपति Jair Bolsonaro के समर्थकों...

Brazil राजनीतिक हिंसा की चपेट में, पूर्व राष्ट्रपति Jair Bolsonaro के समर्थकों ने घेरा संसद तथा राष्ट्रपति भवन

Date:

Related stories

Brazil Plane Crash: भीषण विमान हादसे से दहला ब्राजील, पायलट और को-पायलट समेत सभी 14 यात्रियों की दर्दनाक मौत

Brazil Plane Crash: ब्राजील में बीते दिन भीषण विमान हादसा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार इस विमान क्रैश में पायलट और को-पायलट समेत 14 लोगों की मौत हो गई है।

Hyundai की इस नई SUV को खरीदने के लिए चाहिए किस्मत, फीचर्स देख कहेंगे -वाह क्या कार है?

हुंडई ने ब्राजिल में अपनी नई एसयूवी क्रेटा एन लाइन नाइट एडिशन (Hyundai Creta N Line Night Edition) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी इसके केवल 900 यूनिट्स ही बनाएगी। इस नई एसयूवी को कई बदलाव के साथ विदेश की मार्केट में पेश किया गया है। इसमें नैचुरली एस्पिरेटेड 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Brazil in Grip of Political Violence: चुनावी हार से हताश बोल्सोनारो समर्थकों  ने ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया में तांडव मचा दिया है। समर्थकों की भारी भीड़ ने देश की संसद, राष्ट्रपति भवन सहित उच्चतम न्यायालय पर धावा बोल दिया है। समूचा देश हिंसा,आगजनी तथा तोड़फोड़ की चपेट में घिर चुका है। 

आपको बता दें दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में अक्टूबर में हुए चुनावों में पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने हराकर ब्राजील के नए राष्ट्रपति बने थे। तभी से देश में आए दिन दंगे चल रहे हैं। बोल्सोनारो समर्थक इस हार को स्वीकार नहीं कर पा रहे थे और इसे स्पष्ट अस्वीकार कर दिया था।

ये भी पढें: कंगाल Pakistan में मंहगाई ने मारा तगड़ा डंक, Inflation ने नहीं छोड़ा दोहरा अंक- पहुंचा भुखमरी के कगार पर

हिंसा तख्तापलट का प्रयास

वर्तमान राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा पूर्व में 2003 से 2010 तक देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं।  जिन्हैं वामपंथी विचारधारा का समर्थक माना जाता है। विगत वर्ष अक्टूबर में हुए राष्ट्रपति चुनावों में बोल्सोनारो को हरा दिया था। बोल्सोनारो और उनके समर्थकों ने चुनाव में धांधली और अनैतिक हथकंडों का आरोप लगा रहे थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार बोल्सोनारो समर्थकों द्वारा छिटपुट हिंसा और दंगे तो चुनाव पश्चात ही आरंभ हो गए थे। किन्तु हिंसा को बढ़ता देख राष्ट्रपति लूला डि सिल्वा ने अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए ब्राजीली सेना को राजधानी की सुरक्षा को बुला लिया था। हालाँकि सेना ने तत्काल संवैधानिक महत्व की संस्थाओं राष्ट्रपति भवन,संसद,उच्चतम न्यायालय को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया था किन्तु रविवार को राजधानी ब्राजीलिया में अचानक आयी भारी भीड़ ने समूचे सुरक्षा घेरे को तहस नहस करते हुए भवनों में तोड़फोड़ की है।ब्राजील के राष्ट्रीय झंडे में लिपटे प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को घेर लिया,वैरिकेट तोड़ दिए। भवनों पर अधिकार कर लिया। जबाब में सेना ने आंसू गैस के गोले छोड़े किन्तु इसका कोई प्रभाव उग्र समर्थकों पर नहीं पड़ा। इसकी सूचना के साथ ही समूचा देश भी हिंसा  की चपेट में आ गया है। सैकड़ों समर्थकों को अभिरक्षा में लिया गया है। राजनीतिक विशेषज्ञ इसे तख्तापलट के प्रयास की ओर देख रहे हैं। 

पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने जारी किया बयान

राजधानी ब्राजीलिया में समर्थकों द्वारा किए गए उग्र प्रदर्शनों, हिंसा तथा तोड़फोड़ के पश्चात ब्राजील में हुए घटनाक्रम पर पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने ट्विटर पर एक बयान जारी किया और कहा  विरोध प्रदर्शन लोकतंत्र का ही एक भाग है। वहीं राष्ट्रपति लूला डि सिल्वा ने इसे फासीवादी कृत्य कहा है। 

ये भी पढें: Russia-Ukraine Ceasefire: Joe Biden का Putin पर तंज, यूक्रेन के प्रतियुत्तर से त्रस्त खोज रहे ऑक्सीजन 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories