Home ख़ास खबरें Corona Virus Update: Covid-19 के मामलों ने बढ़ाई चिंता, दिल्ली में एक...

Corona Virus Update: Covid-19 के मामलों ने बढ़ाई चिंता, दिल्ली में एक कोरोना रोगी की मृत्यु, मिले इतने रोगी

0

Corona Virus Update: चीन में तांडव मचा रहे बीएफ 7 कोविड सब वैरिएन्ट ने अब दिल्ली में प्रवेश कर लिया है । विगत 24 घंटे में दिल्ली में 1282 कोविड परीक्षण हुए और रविवार को इस नए वैरिएंट के 8 नए केस पंजीकृत किए गए । इस प्रकार स्वास्थ्य विभाग के अनुसार संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2007095 हो गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को 1 संंक्रमित व्यक्ति की मृत्यु भी इस दौरान हो चुकी है। कुल 10 संक्रमित भी रिकवर हुए हैं। इस प्रकार दिल्ली में मरने वालों की कुल संख्या 26520 हो चुकी है।

देश में बीएफ7 नए सब वैरिएंट का मिलना चिंताजनक

यूं तो भारतीय नागरिकों की डीएनए को विश्व में सबसे अधिक प्रतिरोधक माना गया है। INSACOG के सह-अध्यक्ष डाॅ एन के अरोड़ा के अनुसार विगत एक वर्ष में देश में 300 सब वैरिएंट प्राप्त हुए हैं किन्तु कोई भी खतरनाक सिद्ध नहीें हुआ। किन्तु इस नए सब वैरिएंट का मिलना चिकित्सकों की चिंता का कारण बनता जा रहा है। उनका मानना है इस नए वैरिएंट से संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें: Corona In China: कोरोना त्राहिमाम के बीच चीन ने सभी प्रतिबंध हटाए, जानें दुनिया पर पड़ेगा कितना असर

देश में टीकाकरण की स्थिति

विगत वर्ष भर में समूचे देश में टीकाकरण की उपलब्धि बहुत ही उत्साहजनक है। इसका मूल कारण देश की दो महत्वपूर्ण कंपनियोंं के योगदान को जाता है। जिसमें पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट और हैदराबाद की भारत बायोटेक है्। जिनके अथक परिश्रम के कारण ही देश लगभग 220.14 करोड़ टीका खुराक दे चुका है।

आवश्यक बातें

लोगों को सलाह दी जाती है कि महामारी अब भी जारी है। संक्रमण की रफ्तार कम हुई है पर कोरोना का वायरस अब भी हम सबके बीच उपस्थित है। ऐसे में सभी लोगों को बचाव के उपायों में कोई भी ढील नहीं बरतनी चाहिए। ज्ञात हो कि कोरोना के मौजूदा या फिर संभावित खतरों से बचे रहने के लिए कई अध्ययनों में वैक्सीनेशन को सबसे कारगर उपाय माना गया है। ऐसे में महामारी से मुकाबले के लिए सभी लोगों को जल्द से जल्द दोनों डोज ले लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Sleep Disorders: क्या आपकी भी उड़ गई है रातों की नींद? कहीं Covid 19 का तो नहीं पड़ रहा असर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version