Home ख़ास खबरें Delhi Metro का सफर हुआ आसान, मेट्रो कार्ड की जगह QR कोड...

Delhi Metro का सफर हुआ आसान, मेट्रो कार्ड की जगह QR कोड से ऐसे कर सकेंगे सफर

0

Delhi Metro को राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन कहा जाता है इसमें हर रोज लाखों करोड़ों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। ऐसे में दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए दिन प्रतिदिन प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दें कि, यात्री अब दिल्ली मेट्रो में क्यूआर कोड के जरिए भी यात्रा कर सकेंगे।

QR कोड स्कैन करके होगी एंट्री

दिल्ली मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन साझा की गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली मेट्रो में यात्री गेट पर अपने मोबाइल फोन का क्यूआर कोड स्कैन करके मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट कर सकेंगे। इसका ट्रायल 50 से अधिक मेट्रो स्टेशन पर किया जा रहा है। यह सिस्टम मेट्रो स्टेशन के प्रवेश हुआ निकास द्वारों पर लगाया जाएगा। इसी के साथ सभी स्टेशनों पर 1-2 ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट लगाए जा रहे हैं।

यात्रियों की यात्रा को बनाया जा रहा सुविधाजनक

दरअसल पिछले कुछ समय से मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों की यह शिकायत है कि, फोन से रिचार्ज करने के बावजूद भी उनका मेट्रो कार्ड रिचार्ज नहीं होता था ऐसे में उन यात्रियों को मेट्रो से सफर करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि मेट्रो कार्ड के रिचार्ज ना होने का कारण तकनीकी खामियां हो सकती हैं लेकिन ऐसे में यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए यात्रियों द्वारा मोबाइल के क्यूआर कोड से स्कैन करके मेट्रो स्टेशन पर आई थी और एग्जिट किया जा सकेगा जिसका पैसा सीधा उनके अकाउंट से ही कट जाएगा।

Also Read: Telangana News: न्यायिक हिरासत में CM YS Jagan Mohan Reddy की बहन YS Sharmila, पुलिस से हाथापाई का आरोप…मारपीट का वीडियो हुआ वायरल

सिस्टम को अपग्रेड करने का कार्य तेजी से तेजी से किया जा रहा

ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन पे के आने के बाद यात्रियों को किसी भी प्रकार के मेट्रो रिचार्ज और टोकन लेने की जरूरत नहीं है। इस सिस्टम को लागू करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन सिस्टम को अपग्रेड करने का कार्य तेजी से कर रही है और ऐसा बताया जा रहा है कि अगले साल तक दिल्ली के अधिकांश मेट्रो स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध की जा सकेगी।

Also Read: American Airlines Flight: नहीं सुधरेंगे! नशे में टुन्न यात्री ने किया सहयात्री पर पेशाब, न्यूयॉर्क से आ रही थी फ्लाइट

Exit mobile version